Delhi Earthquake Updates: लुटियंस दिल्ली में भूकंप के लिए संवेदनशील हैं 25 इमारतें

Delhi Earthquake Updates एनडीएमसी ने बताया कि इसमें यशवंत पैलेस पालिका बाजार पालिका भवन आदि शामिल हैं और इन्हें भूकंप रोधी बनाने को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 09:52 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 09:12 AM (IST)
Delhi Earthquake Updates:  लुटियंस दिल्ली में भूकंप के लिए संवेदनशील हैं 25 इमारतें
Delhi Earthquake Updates: लुटियंस दिल्ली में भूकंप के लिए संवेदनशील हैं 25 इमारतें

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Earthquake Updates: नई दिल्ली पालिका परिषद (New Delhi Municipal Council) ने दिल्ली हाई कोर्ट में भूकंप रोधी बहुमंजिला इमारतों के संबंध में शपथ पत्र दाखिल करके कहा है कि कि सबसे पॉश इलाके लुटियंस दिल्ली इलाके में 25 ऐसी बहुमंजिला इमारतें हैं, जो भूकंप के प्रति संवेदनशील हैं। एनडीएमसी ने बताया कि इसमें यशवंत पैलेस, पालिका बाजार, पालिका भवन आदि शामिल हैं और इन्हें भूकंप रोधी बनाने को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं।

मुख्य न्यायमूर्ति डीएन पटेल व न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ के समक्ष दाखिल हलफनामे में एनडीएमसी ने कहा कि उन्होंने 63 बहुमंजिला इमारतों की पहचान की है। इनमें होटल ताज मानसिंह, मौर्या, अशोका, जनपथ, संग्रीला, प्रीवियस हॉस्पिटल और इस तरह की कई इमारतें शामिल हैं। इन सभी को नोटिस जारी कर इमारतों के भूकंप रोधी होने के संबंध में प्रमाण मांगा गया है।

एनडीएमसी ने कहा कि कई ऐसी इमारतें हैं जिसका रखरखाव केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार या निजी एजेंसी कर रही हैं। इनमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), सफदरजंग, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, लेडी हार्डिंग अस्पताल आदि शामिल हैं। इन सभी के अधीक्षक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। इस पर मुख्य पीठ ने 29 जुलाई को सुनवाई करेगी।

याचिकाकर्ता अर्पित भार्गव की याचिका पर सुनवाई करते हुए पिछली तारीख पर हाई कोर्ट ने बहुमंजिला इमारत होने के बावजूद भूकंप रोधी कदम न उठाने को लेकर केंद्र सरकार, एनडीएमसी व दिल्ली विकास प्राधिकरण की खिचाई की थी। पीठ ने सभी एजेंसियों को उनके द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देने का निर्देश दिया था। याचिकाकर्ता ने कहा था कि राजधानी क्षेत्र में कई ऐसी बहुमंजिला इमारतें हैं जो भूकंपरोधी नहीं है। उन्होंने इस संबंध में केंद्र सरकार व स्थानीय निकायों को उचित कदम उठाने का निर्देश देने की मांग की थी। बता दें कि पिछले तकरीबन 3 महीने के दौरान दिल्ली-एनसीआर में 20 बार भूकंप के झटके लग चुके हैं।

chat bot
आपका साथी