दिल्ली में संदिग्ध हालात में 10 कुत्तों की मौत, 3 का अस्पताल में चल रहा इलाज; लोगों को कोरोना होने का शक

मुंह से झाग निकलने के चलते डॉक्टर जहां इन्हें जहरीला पदार्थ खिलाए जाने की आशंका जता रहे हैं वहीं इनकी देखभाल करने वाले व्यक्ति ने संक्रमण फैलने की आशंका जताई है। स्थानीय लोग इससे घबराए हुए हैं और कुत्तों की मौत को कोरोना वायरस संक्रमण से जोड़कर देख रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:16 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:36 AM (IST)
दिल्ली में संदिग्ध हालात में 10 कुत्तों की मौत, 3 का अस्पताल में चल रहा इलाज; लोगों को कोरोना होने का शक
दिल्ली में संदिग्ध हालात में 10 कुत्तों की मौत, 3 का अस्पताल में चल रहा इलाज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दक्षिण दिल्ली के महरौली इलाके में तीन-चार दिनों के दौरान संदिग्ध हालात में 10 कुत्तों की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है। तीन कुत्तों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। मुंह से झाग निकलने के चलते डॉक्टर जहां इन्हें जहरीला पदार्थ खिलाए जाने की आशंका जता रहे हैं वहीं इनकी देखभाल करने वाले व्यक्ति ने संक्रमण फैलने की आशंका जताई है। स्थानीय लोग इससे घबराए हुए हैं और कुत्तों की मौत को कोरोना वायरस संक्रमण से जोड़कर देख रहे हैं। इससे इलाके में दहशत का माहौल बन गया है।

स्थानीय निवासी हसन गीता कॉलोनी में अपनी दुकान चलाते हैं। उन्होंने 10 कुत्ते पाल रखे हैं। हसन ने बताया कि बुधवार शाम जब वह घर लौटे तो उनके एक कुत्ते के मुंह से झाग निकल रहा था। दर्द से तड़पता कुत्ता पंजे से मुंह और आंख खुजला रहा था। एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान कुत्ते की मौत हो गई। हसन के चार और कुत्तों की अगले दो दिन में इसी अस्पताल में मौत हो गई। उनके तीन कुत्ते अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। हसन ने बताया कि उनके कुत्तों के साथ खेलने वाले पांच बेसहारा कुत्तों की भी इस तरह मौत हुई है।

इससे पहले दिल्ली के चिड़ियाघर में रविवार दोपहर को 7 वर्षीय शेर की मौत की जानकारी सामने आई। बताया जा रहा है कि अमन नाम का यह शेर एक महीने से बीमार चल रहा था, जिसका परिसर में स्थित अस्पताल में ही उपचार चल रहा था। इससे पहले शेर अमन की शनिवार शाम को ही कोरोना वायरस संक्रमण की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई थी। बावजूद इसके कोई खतरा मोल नहीं लेते हुए चिड़ियाघर प्रशासन ने शेर की मौत के बाद उसका बिसरा जांच के लिए भेजा गया है।

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश कुमार पांडेय की मानें तो अमन नाम के इस शेर की करीब एक महीने से तबीयत सही नहीं चल थी। इससे उसका उपचार चिड़ियाघर के डॉक्टरों की टीम कर रही थी। 13 अप्रैल से अमन अस्पताल में भर्ती थी, जिसके शरीर के अंदरुनी हिस्सों ने काम करना भी बंद कर दिया था। इसकी वजह से वह शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हो गया था।

chat bot
आपका साथी