बसों के लिए बनेगी बहुमंजिला पार्किंग

दिल्ली सरकार ओखला सेंट्रल वर्कशाप में बसों के लिए बहुमंजिला पार्किंग बनाएगी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस योजना पर काम करने के लिए दिल्ली परिवहन निगम को आदेश दिया है। इसे हॉगकांग की तर्ज पर डीटीसी के ओखला सेंट्रल वर्कशॉप-दो में बनाया जाएगा। करीब 12 एकड़ में फैला यह वर्कशॉप लंबे समय से बंद है। मंत्री ने डीटीसी को इस संबंध 10 दिनों में प्रस्ताव बनाकर देने को कहा है। इसे बनाकर परिवहन विभाग को देने के लिए कहा गया है। विभाग इसकी समीक्षा करने के बाद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 10:28 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 10:28 PM (IST)
बसों के लिए बनेगी बहुमंजिला पार्किंग
बसों के लिए बनेगी बहुमंजिला पार्किंग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : हांगकांग की तर्ज पर दिल्ली सरकार बसों के लिए बहुमंजिला पार्किंग बनवाएगी। योजना के तहत कुल पांच डिपो को बहुमंजिला पार्किंग के लिए चिह्नित किया गया है। इसमें ओखला सेंट्रल वर्कशॉप-2, हसनपुर डिपो, बसंत विहार डिपो, हरि नगर एक और हरि नगर-2 डिपो शामिल हैं। फिलहाल सबसे पहले ओखला में ही काम होगा। करीब 12 एकड़ में फैला यह वर्कशॉप लंबे समय से बंद है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) को इस संबंध 10 दिनों में प्रस्ताव बनाकर देने को कहा है। विभाग इसकी समीक्षा करने के बाद अंतिम मंजूरी के लिए परिवहन मंत्री को देगा। इसके बाद इस काम शुरू होगा। सरकार यह काम दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) से कराने पर विचार कर रही है।

परिवहन मंत्री बीते साल इलेक्ट्रिक बसों के मामले में हांगकांग व चीन गए थे। वहां पर वह बहुमंजिला बस पार्किंग देखकर आए थे। सरकार तब से इस योजना पर काम कर रही है। बीते मार्च में इसे लेकर बैठकें भी हो चुकी हैं। मगर कोरोना व लॉकडाउन के चलते यह योजना लटक गई थी। सरकार दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) को यह काम देना चाहती है क्योंकि उसके पास इस तरह की तकनीकी का अनुभव है। डीएमआरसी के साथ इसे लेकर दो बैठकें पहले भी हो चुकी हैं। सरकार का मानना है कि यह योजना पूरी होने पर बसों की पार्किंग की समस्या समाप्त हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी