फेज चार में मेट्रो की पहली सुरंग का निर्माण अगले माह होगा शुरू

फेज चार में मेट्रो के भूमिगत कॉरिडोर के निर्माण के लिए बृहस्पतिवार को पहली बार विकासपुरी में टनल बोरिग मशीन उतारी गई। जिससे सुरंग बनाने का काम होगा। जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर विकापुरी से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच दोनों तरफ से आवागमन के लिए दो सुरंगें बनाई जाएंगी जिसकी लंबाई 1.4 किलोमीटर होगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि टीबीएम मशीन से फेज चार में पहली सुरंग बनाने का काम अगले माह शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 10:53 PM (IST)
फेज चार में मेट्रो की पहली सुरंग का निर्माण अगले माह होगा शुरू
फेज चार में मेट्रो की पहली सुरंग का निर्माण अगले माह होगा शुरू

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : फेज चार में मेट्रो के भूमिगत कॉरिडोर के निर्माण के लिए बृहस्पतिवार को पहली बार विकासपुरी में टनल बोरिग मशीन उतारी गई जिससे सुरंग बनाने का काम होगा। जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर विकापुरी से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच आवागमन के लिए दो सुरंगें बनाई जाएंगी, जिसकी लंबाई 1.4 किलोमीटर होगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि टीबीएम मशीन से फेज चार में पहली सुरंग बनाने का काम अगले माह शुरू हो जाएगा।

विशालकाय टीबीएम मशीन 73 मीटर लंबी है। सुरंगों का निर्माण कार्य विकासपुरी की तरफ से शुरू होगा। इसका निर्माण लगभग 14 से 16 मीटर की गहराई पर होगा। सुरंगों की चौड़ाई 5.8 मीटर होगी और कंक्रीट के लगभग 2,040 छल्ले लगाए जाएंगे। सुरंग का काम करीब 15 महीने में पूरा होने की उम्मीद है। फेज चार में स्वीकृत तीन मेट्रो कॉरिडोर पर करीब 27 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा। जनकपुरी पश्चिम -आरके आश्रम मेट्रो लाइन पर भूमिगत कॉरिडोर की कुल लंबाई 7.74 किलोमीटर होगी।

chat bot
आपका साथी