लीड---सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन

उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन हर्षोल्लास के साथ हो गया। छठ घाटों पर सुबह चार बजे से ही व्रतियों व श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी। अधिकांश जगहों पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। लोगों को पैर रखने को जगह नहीं मिल रही थी। सुबह चार बजे से ही व्रती पानी में जाकर भगवान सूर्य की अराधना में लीन हो गए। सूर्योदय होते ही व्रतियों ने भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। व्रतियों ने परिवार के लिए सुख शांति, समृद्धि व संतान की लंबी आयु व अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 07:41 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 07:41 PM (IST)
लीड---सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन
लीड---सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन

फोटो संख्या 14 यूटीएम 2,3,4,5 -- सुबह से छठ घाटों पर जुटने लगे श्रद्धालु

-- सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद व्रतियों ने किया प्रसाद वितरण जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन हर्षोल्लास के साथ हो गया। घाटों पर सुबह चार बजे से ही व्रतियों व श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी। अधिकांश जगहों पर लोगों को पैर रखने की भी जगह नहीं मिल रही थी। सुबह चार बजे से ही व्रती पानी में जाकर भगवान सूर्य की अराधना में लीन हो गए। सूर्योदय होते ही व्रतियों ने भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। व्रतियों ने परिवार के लिए सुख, शांति, समृद्धि व संतान की लंबी आयु व अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

अ‌र्घ्य के दिन लोगों का उत्साह देखते ही बनता था। ककरौला मोड़, डाबड़ी, द्वारका सेक्टर 11, मोहन गार्डन, विकास नगर, वाणी विहार, मनसाराम पार्क, दिल्ली कैंट, हस्तसाल, विकासपुरी, पोसंगीपुर, मंगलापुरी, पालम सहित तमाम जगहों पर आयोजकों ने श्रद्धा भाव से अ‌र्घ्य देने के तुरंत बाद व्रतियों को चाय पिलाई। इस दौरान व्रतियों ने सबको प्रसाद दिया। छठ पूजा के दौरान कई लोग मन्नत पूरी करने के लिए झोली फैलाकर प्रसाद मांगते नजर आए। हस्तसाल में छठ पर्व के आयोजन से जुड़े तरुण ¨सह ने बताया कि मंगलवार शाम को घाट के पास सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। सुबह से ही श्रद्धालु छठ घाट पर आने लगे। उन्होंने कहा कि छठ पूजा का प्रसाद बांटना व प्रसाद ग्रहण करने का विशेष महत्व है। मंसाराम पार्क के अरुण पंजियार ने बताया कि छठ को लेकर चार दिनों तक उत्सव का माहौल रहता है। यह आस्था का महापर्व है। छठी मइया की कृपा से ही हम सब आगे बढ़ रहे हैं।

दिखा सेल्फी का क्रेज

छठ महापर्व के समापन के बाद श्रद्धालु सेल्फी लेते हुए दिखाई दे रहे थे। श्रद्धालुओं ने कहा कि छठ मइया हम सबकी मनोकामना पूरी करती हैं। हम लोग सेल्फी लेकर महापर्व के पल को कैद करना चाहते हैं। डाबड़ी, मंसाराम पार्क, हस्तसाल, ककरौला, कुतुब विहार स्थित छठ घाट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी