देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर शुरू

फोटो- 5 ओकेएल 205 जागरण संवाददाता दक्षिणी दिल्ली छतरपुर के भाटी माइंस स्थित राधा स्वामी सत्सं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 09:32 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 09:32 PM (IST)
देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर शुरू
देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर शुरू

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : छतरपुर के भाटी माइंस स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में देश का सबसे बड़ा दस हजार बेड क्षमता वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर व हॉस्पिटल रविवार को चालू हो गया। इस मौके पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सेंटर का दौरा किया। दक्षिणी जिले के जिलाधिकारी बीएम मिश्रा ने बताया कि पहले दिन कोविड केयर सेंटर में 21 मरीज भर्ती किए गए।

इस अस्पताल को 10 दिन के रिकॉर्ड समय में बनाया गया है। अस्पताल में 10 प्रतिशत बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध होगी। यहां हल्के लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आइसोलेशन सेंटर की भी व्यवस्था है। यदि मरीज को गंभीर सास की समस्या होगी तो उसे लोकनायक और राजीव गाधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल भेजा जाएगा।

कोविड केयर सेंटर को दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और मदन मोहन मालवीय अस्पताल से जोड़ा गया है। यहां भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के 170 डॉक्टर और 700 से अधिक नर्स व पैरामेडिकल स्टॉफ पहले ही तैनात हैं। दो हजार बेड पर मरीजों को सुविधा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भी आइटीबीपी पर है।

कई संस्थाओं का सहयोग : कोविड केयर सेंटर व अस्पताल के बुनियादी ढाचे के लिए अधिकाश दान विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा किया गया है। इसके अलावा अस्पताल में वाई-फाई नेटवìकग को इंडस टॉवर लिमिटेड के द्वारा लगवाया गया है। यहां लाइब्रेरी, बोर्ड गेम्स, कूदने वाली रस्सियों आदि के साथ रोगियों के लिए एक मनोरंजक केंद्र उपलब्ध है। मरीजों को भोजन के साथ च्यवनप्राश, जूस, गर्म काढ़ा आदि दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी