अत्याधुनिक सुविधाओं के बीच भारतीय संस्कृति की दिखेगी झलक

फोटो नंबर 20 यूटीएम 13 ------------ - इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर की डि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 11:47 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 11:47 PM (IST)
अत्याधुनिक सुविधाओं के बीच 
भारतीय संस्कृति की दिखेगी झलक
अत्याधुनिक सुविधाओं के बीच भारतीय संस्कृति की दिखेगी झलक

-----------

गौतम कुमार मिश्रा, पश्चिमी दिल्ली : द्वारका सेक्टर-25 में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में एक ओर जहां अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी वहीं यहां आने वाले अतिथियों को भारतीय संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। सेंटर में बने रहे विभिन्न गलियारों, सभागारों, भवनों की डिजाइन भारतीय कला संस्कृति, भारतीय वस्त्र के पैटर्न व सीढ़ीदार कुओं को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं। इन्हें इस प्रकार डिजाइन किया गया है, ताकि यह भारतीय संस्कृति की गतिशीलता को दर्शाए। इसके अलावा नमस्ते की मुद्रा पर आधारित रचनाएं परिसर में इस कदर सजाई जाएंगी कि आपको इस बात का अहसास होगा कि यहां आपका स्वागत हर जगह किया जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि परिसर में बनी सभी संरचनाओं की बाहरी छत पर सौर ऊर्जा के लिए प्लेटें लगाई जाएंगी। परिसर को पर्यावरण अनुकूल बनाते हुए यहां सौर प्लेट के अलावा आंतरिक आवागमन के लिए इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल होगा।

इसके अलावा यदि आप परिसर में पैदल घूमना चाहें तो इको लेन भी बनाए गए हैं। चलते-चलते यदि आप थक जाएं तो यहां स्काई वॉक का भी इंतजाम होगा। आठ होटल भी बनाए जाएंगे। जिनमें पांच फाइव स्टार, तीन फोर स्टार व दो थ्री स्टार होटल होंगे। इसके अलावा परिसर में सर्विस अपार्टमेंट बनाए जाएंगे।

यहां पहुंचना आसान :

यह सेंटर एयरपोर्ट मेट्रो लाइन से जुड़ा होगा। यहां से एयरपोर्ट की दूरी भी करीब दो किलोमीटर है। इसके अलावा सेंटर के पास ही डीटीसी का डिपो बनाया गया है। इसके पास ही अंतरराज्यीय बस अड्डे का निर्माण होना है। नजदीकी रेलवे स्टेशन बिजवासन है। इस लिहाज से देखें तो यह सेंटर हवाई, सड़क व रेल यातायात से भलीभांति जुड़ा होगा।

------------

पास ही बनना है डिप्लोमेटिक एंक्लेव :

सेंटर से करीब 500 मीटर की दूरी पर ही दिल्ली का दूसरा डिप्लोमेटिक एंक्लेव बनना है। अभी इस जगह की चारदीवारी का कार्य हो रहा है।

chat bot
आपका साथी