प्रगति मैदान ट्रेड फेयर 2018: मेले में आने की प्लानिंग है तो जरूर पढ़ें यह खबर

मेले में प्रतिदिन 20-25 हजार लोगों के आने की संभावना है, इससे निपटने के लिए यातायात पुलिस ने भी कमर कस ली है। यातायात पुलिस ने इन मार्गों से बचने की सलाह दी है।

By Edited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 09:06 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 11:44 AM (IST)
प्रगति मैदान ट्रेड फेयर 2018: मेले में आने की प्लानिंग है तो जरूर पढ़ें यह खबर
प्रगति मैदान ट्रेड फेयर 2018: मेले में आने की प्लानिंग है तो जरूर पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के प्रगति मैदान में बुधवार को भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज हो रहा है। यह मेला 27 नवंबर तक चलेगा। मेले में प्रतिदिन 20-25 हजार लोगों के आने की संभावना है, जिसके मद्देनजर प्रगति मैदान आने वाले मथुरा रोड, भैरो रोड, रिंग रोड, शेरशाह रोड व पुराना किला रोड पर जबरदस्त जाम लग सकता है। इसका असर नई दिल्ली के अलावा मध्य दिल्ली पर भी पर सकता है। इससे निपटने के लिए यातायात पुलिस ने भी कमर कस ली है।

जाम से निजात दिलाने के लिए करीब एक हजार यातायात कर्मियों को प्रगति मैदान और उसके आसपास की सड़कों पर तैनात किया जाएगा। यातायात पुलिस ने 14 से 27 नवंबर तक इन मार्गो से बचने की सलाह दी है। संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) आलोक कुमार ने मंगलवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर कहा कि रैश ड्राइविंग पर नकेल कसने के लिए यातायात पुलिस वीडियो रिकार्डिंग कराएगी। अवैध पार्किंग करने पर 600 रुपये का चालान काटा जाएगा।

समय सारणी व नियम

14 से 17 नवंबर तक मेले में केवल बिजनेसमैन व उनसे जुड़े लोगों का प्रवेश।  18 से 27 नवंबर तक आम लोग मेले में आ सकेंगे।   गेट नंबर 2, 3, 4, 5, 6, 7 व 9 से आम लोगों को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।  इस बार केवल गेट नंबर 1, 8 और 10 नंबर से ही लोग करेंगे प्रवेश।  मीडिया कर्मियों को गेट नंबर एक व आइटीपीओ के अधिकारियों को गेट नंबर 1, 8 व 10 नंबर से प्रवेश मिलेगा। इस बार भी प्रगति मैदान से मेले का टिकट नहीं मिलेगा।  ऑनलाइन व प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन को छोड़कर अन्य सभी स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे टिकट।  जिनके स्टॉल लगे हैं वे गेट नंबर-दो व आठ की सर्विस लेन तक सामान मंगवा सकेंगे।

इन मार्गों पर आने से बचें

यातायात पुलिस का कहना है कि कोई भी वाहन चालक मथुरा व भैरो रोड पर अधिक समय तक वाहन न तो रोक सकेंगे और न ही पार्क कर पाएंगे। शेरशाह रोड, पुराना किला रोड, भगवान दास रोड व तिलक मार्ग पर भी वाहनों के पार्क करने पर रोक है। यहां पार्क करने पर 600 रुपये का चालान के अलावा टोईग शुक्ल भी भरना पड़ेगा। इन मार्गों से उठाए गए वाहनों को कस्तूरबा गांधी मार्ग पर रखा जाएगा। मथुरा रोड पर यू-टर्न की सुविधा नहीं होगी। सुब्रम्हण्यम भारती मार्ग पर डब्ल्यू और टी प्वाइंट पर यातायात बंद रहेगा। पुराना किला जाने के लिए लोग मथुरा रोड व भगवान दास रोड से राइट टर्न भी नहीं ले सकेंगे। इस कारण नई दिल्ली व मध्य दिल्ली में जाम लग सकता है। साथ ही आउटर रिंग रोड, आश्रम समेत विकास मार्ग, आइटीओ भी प्रभावित होगा। इंडिया गेट गोल चक्कर से पार्क एंड राइड की सुविधा होगी। प्री-पेड टीएसआर सुविधा लोगों के लिए प्री-पेड टीएसआर की सुविधा मथुरा रोड पर गेट नंबर-8 और भैरो मार्ग पर गेट नंबर-2 पर उपलब्ध होगी। यातायात पुलिस ने लोगों से अपील की है कि प्रगति मैदान आने के लिए सरकारी परिवहन का इस्तेमाल करें। मेट्रो से प्रगति मैदान या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन उतर कर लोग पैदल व्यापार मेले में आ सकते हैं। इसके अलावा बसों की सुविधा भी होगी। निजी वाहनों से आने पर लोग भैरो मंदिर पार्किंग, पुराना किला रोड पर नेशनल स्टेडियम, सी हेक्सागन रेडियल, शाहजहां रेडियल, केजी मार्ग रेडियल पर पार्क व राइड की सुविधाएं उपलब्ध है। चिड़ियाघर, भगवान दास रोड पर शनिवार-रविवार व तिलक लेन के सामने वाहनों को पार्क कर सकेंगे।
chat bot
आपका साथी