एलटीसी का लाभ लेने को दिल्ली के डीलरों से करनी होगी खरीदारी

दिल्ली सरकार ने अपना राजस्व बढ़ाने के लिए अपने कर्मचारियों को दिल्ली के डीलरों से खरीदारी करने को कहा है। ऐसा करने से दिल्ली सरकार के कर्मचारियों को छुट्टी-यात्रा किराए भत्ते (एलटीसी) नकद कैश वाउचर योजना का लाभ मिलेगा। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार के जो कर्मचारी छुट्टी-यात्रा किराए भत्ते (एलटीसी) नकद कैश वाउचर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें दिल्ली के पंजीकृत डीलरों से ही सामान एवं सेवाएं खरीदनी होंगी। उन्होंने बताया कि यह कदम दिल्ली सरकार के जीएसटी संग्रह में बढ़ोतरी करेगा। वित्त विभाग ने यह आदेश उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की मंजूरी के बाद जारी किया है। विभाग ने कहा कि यह सुनिश्चित करना होगा कि विशेष नकद पैकेज का लाभ उठाते समय सामान और सेवाओं को दिल्ली स्थित और पंजीकृत डीलर से खरीदा जाए। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावी होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 10:24 PM (IST)
एलटीसी का लाभ लेने को दिल्ली 
के डीलरों से करनी होगी खरीदारी
एलटीसी का लाभ लेने को दिल्ली के डीलरों से करनी होगी खरीदारी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने अपना राजस्व बढ़ाने के लिए अपने कर्मचारियों को दिल्ली के डीलरों से ही खरीदारी करने को कहा है। जो कर्मचारी छुट्टी-यात्रा किराया भत्ता (एलटीसी) नकद कैश वाउचर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें राजधानी के पंजीकृत डीलरों से ही सामानों की खरीदारी करनी और सेवाएं

लेनी जरूरी होंगी। वित्त विभाग ने यह आदेश उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की मंजूरी के बाद जारी किया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। वर्तमान में दिल्ली सरकार के कर्मचारियों की संख्या दो लाख है।

दिल्ली सरकार के कर्मचारी कल्याण संघ के महासचिव उमेश बत्रा ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह आदेश राजधानी में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा। बता दें कि दिल्ली सरकार ने 22 अक्टूबर को एक बयान में कहा था कि सरकार ने फैसला किया है कि एलटीसी के समतुल्य नकदी कर्मचारियों को प्रतिपूर्ति के माध्यम से दी जाएगी, बशर्ते कर्मचारी ने 2018-21 के खंड में एलटीसी के बदले इसका विकल्प चुना हो। एलटीसी के एवज में नकद वाउचर देगी सरकार : दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि बिजनेस क्लास विमान किराये के योग्य कर्मचारी 36 हजार रुपये, इकोनॉमी श्रेणी के योग्य कर्मचारी 20 हजार रुपये पाने के हकदार होंगे। रेल किराया पाने के योग्य कर्मचारी को 6 हजार रुपये एलटीसी के तौर पर मिलेगा। दिल्ली सरकार का यह निर्णय केंद्र सरकार द्वारा गत 12 अक्टूबर को यह घोषणा करने के बाद आया था कि वह अपने कर्मचारियों को एलटीसी के एवज में नकद वाउचर देगी। कर्मचारी इन वाउचर का इस्तेमाल ऐसे उत्पाद खरीदने के लिए कर सकते हैं जिन पर जीएसटी की दर 12 प्रतिशत या अधिक है।

chat bot
आपका साथी