शालीमार बाग में अस्पताल बनने से बड़ी आबादी को नजदीक में मिलेगा इलाज

शालीमार बाग में सरकारी अस्पताल बनने के बाद आसपास के विधानसभा क्षेत्रों में रहने वाली बड़ी आबादी को भी फायदा मिलेगा और इससे जहांगीरपुरी के बाबू जगजीवन राम रोहिणी के बाबा साहेब अंबेडकर व पीतमपुरा के भगवान महावीर अस्पताल में मरीजों का दबाव कम होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:03 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:03 PM (IST)
शालीमार बाग में अस्पताल बनने से बड़ी 
आबादी को नजदीक में मिलेगा इलाज
शालीमार बाग में अस्पताल बनने से बड़ी आबादी को नजदीक में मिलेगा इलाज

फोटो 17 पीकेटी 11 से 16 तक

-आसपास के अन्य सरकारी अस्पतालों में घटेगा मरीजों का दबाव, लोगों ने जताई खुशी संजय सलिल, बाहरी दिल्ली

शालीमार बाग में सरकारी अस्पताल बनने के बाद आसपास के विधानसभा क्षेत्रों में रहने वाली बड़ी आबादी को भी फायदा मिलेगा और इससे जहांगीरपुरी के बाबू जगजीवन राम, रोहिणी के बाबा साहेब अंबेडकर व पीतमपुरा के भगवान महावीर अस्पताल में मरीजों का दबाव कम होगा। इन तीनों ही अस्पतालों के ओपीडी में रोजाना औसतन आठ से दस हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल द्वारा रविवार को अस्पताल के शिलान्यास किए जाने से इलाके के लोगों में खुशी देखी जा रही है क्योंकि उन्हें छह माह के बाद इलाज के लिए दूर के अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा।

शालीमार बाग के हैदरपुर के निकट बनने वाले अस्पताल से बुराड़ी, बादली, वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को भी लाभ मिलेगा। जिस जगह पर अस्पताल का निर्माण हो रहा है, वहां से इन विधानसभा क्षेत्रों के कई इलाके नजदीक हैं। ऐसे लोग इलाज के लिए बाबू जगजीवन राम, अंबेडकर व महावीर अस्पतालों में जाते हैं। शालीमार बाग में निर्माणाधीन अस्पताल स्वास्थ्य सुविधाओं व बेड की संख्या के लिहाज से भी आसपास के सरकारी अस्पतालों से बेहतर साबित होगा।

आठ एकड़ में बनने वाला यह अस्पताल पूरी तरह से वातानूकूलित होगा और इसमें 1,430 बेड की सुविधा होगी। अस्पताल में दो बड़े आपरेशन थियेटर होगें। दो मंजिला अस्पताल में अल्ट्रा साउंड समेत विभिन्न जांच की भी सुविधा होगी।

------------

शालीमार बाग में सरकारी अस्पताल का निर्माण शुरू होने से क्षेत्र के गरीब लोगों का मुफ्त में बेहतर इलाज हो सकेगा। ऐसे में हमें बेहद खुशी है कि अब आने वाले समय में हम लोगों को अन्य सरकारी अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा।

-दुखी राम, स्थानीय नागरिक

---------

इससे गरीबों को ही नही बल्कि मध्यम आय वर्ग वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा। अस्पताल से शालीमार बाग क्षेत्र के साथ अशोक, विहार, वजीरपुर, पीतमपुरा आदि के लोगों को को इलाज में समय की बचत होगी।

-सुमित प्रकाश, स्थानीय नागरिक

---------

अस्पताल बनने से महिलाओं को अब इलाज के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। एक तरह से हमारे घर के निकट ही हमें मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकेगी। क्षेत्र के लोग सालों से अस्पताल बनने की प्रतीक्षा में थे।

-निर्मला झा, स्थानीय नागरिक

---------

अस्पताल से शालीमार बाग के लोगों का सपना साकार होगा। लोग वर्षों से सुनते आ रहे थे कि अब अस्पताल बनेगा, लेकिन काम शुरू नहीं हुआ। अब काम शुरू हो गया तो लोगों में खुशी है।

-हिना नैय्यर, स्थानीय नागरिक

----------------

अस्पताल के निर्माण के लिए डीडीए से जमीन आवंटित कराने से लेकर योजना तैयार करने व अन्य प्रक्रियाओं को एक साल के अंदर पूरा किया गया। शालीमार विधानसभा क्षेत्र की जनता के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। मैं इसके लिए सीएम अरविद केजरीवाल के प्रति आभारी हूं।

बंदना कुमारी, क्षेत्रीय विधायक

chat bot
आपका साथी