अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए हेल्पलाइन शुरू करें

कोरोना के मामले बढने के साथ-साथ मरीजों की शिकायतें भी बढ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:54 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 12:54 AM (IST)
अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए हेल्पलाइन शुरू करें
अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए हेल्पलाइन शुरू करें

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : कोरोना के मामले बढ़ने के साथ-साथ मरीजों की शिकायतें भी बढ़ रही हैं। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के इलाज के लिए अधिकृत अस्पतालों में हेल्पलाइन शुरू करने का निर्देश दिया है। ताकि मरीज अस्पताल में इलाज, खानपान की परेशानी व साफ-सफाई की समस्या होने पर हेल्पलाइन पर कॉल कर सकें। स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन 24 घंटे संचालित करने का निर्देश दिया है।

आदेश में कहा गया है कि मरीज को यदि लगता है कि उसे प्रोटोकॉल के मुताबिक इलाज नहीं मिल रहा है, इलाज में देरी हो रही है या खानपान व स्वच्छता से संबंधित कोई शिकायत हो तो वे अस्पताल के हेल्पलाइन पर कॉल सकते हैं। इसलिए सभी अस्पताल एक फोन नंबर को हेल्पलाइन के रूप में अधिकृत करें। यह नंबर मरीजों को वार्ड में उपलब्ध कराया जाएगा। बॉक्स

हल्के संक्रमण वाले मरीजों को 24 घंटे में छुट्टी दें अस्पताल

स्वास्थ्य विभाग ने अपने एक अन्य आदेश में अस्तपालों को हल्के संक्रमण वाले मरीजों को 24 घंटे में छुट्टी देकर होम क्वारंटाइन या कोविड केयर सेंटर में भेजने का निर्देश दिया है। इससे गंभीर मरीजों को बेड मिल सकेंगे। कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए अस्पतालों में अलग वार्ड की व्यवस्था करने को भी कहा गया है। ऐसे संदिग्ध मरीजों को कोरोना के लिए अधिकृत आइसोलेशन किए गए वार्ड में भर्ती नहीं किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। शुक्रवार को भी 1330 नए मामले आए। वहीं पिछले कुछ समय से मृतकों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

chat bot
आपका साथी