गाजीपुर मंडी में आधी रही सब्जियों की आवक

गाजीपुर सब्जी मंडी में बुधवार को आवक आधी रही। किसानों की ट्रैक्टर परेड में मचे उत्पात की वजह से बढ़े तनाव को देखते हुए पड़ोसी राज्यों से किसान यहां सब्जी लेकर नहीं आए। आढ़तियों ने बताया कि इन किसानों ने स्थानीय मंडियों में ही सब्जियां बेच दीं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 09:22 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 09:22 PM (IST)
गाजीपुर मंडी में आधी रही सब्जियों की आवक
गाजीपुर मंडी में आधी रही सब्जियों की आवक

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

गाजीपुर सब्जी मंडी में बुधवार को आवक आधी रही। किसानों की ट्रैक्टर परेड में मचे उत्पात की वजह से बढ़े तनाव को देखते हुए पड़ोसी राज्यों से किसान यहां सब्जी लेकर नहीं आए। आढ़तियों ने बताया कि इन किसानों ने स्थानीय मंडियों में ही सब्जियां बेच दीं। दूर-दराज के क्षेत्रों से आलू, प्याज व सब्जी लेकर आ रहे ट्रक रास्ते बाधित होने की वजह से देरी से मंडी पहुंचे। काफी संख्या में ट्रक बीच रास्ते में खड़े हुए हैं।

इस मंडी में सामान्य दिनों में करीब 1350 से 1400 टन सब्जी आती है। लेकिन बुधवार को महज 760.71 टन सब्जी की आवक रही। आढ़ती विजय चौहान ने बताया कि मंडी में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के विभिन्न शहरों से सबसे ज्यादा मात्रा में सब्जियां आती हैं। रोजाना रात को सब्जियां ट्रक, ट्रैक्टर और टेंपो में लोड होती हैं, जो अगले दिन मंडी में पहुंचती हैं। मंगलवार को किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान मचे उत्पात की वजह से तनावपूर्ण स्थिति बनने की वजह से इन राज्यों से सब्जियां वाहनों में यहां भेजने के लिए लोड ही नहीं की गईं। उसकी वजह से सब्जियों की आवक आधी रह गई। आढ़ती मुकेश ने बताया कि आसपास के राज्यों से किसान यहां सब्जियां लेकर नहीं आए। किसानों ने अपने इलाके की स्थानीय मंडियों में ही सब्जियां बेच दीं। दूर-दराज से आने वाला आलू, प्याज और सब्जियां ही आई हैं।

------

दाम पर नहीं दिखा असर कम आवक का सब्जियों के दाम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। बुधवार को आलू थोक में 6 से 8 रुपये किलो बिका। प्याज का थोक भाव रोजाना की तरफ 20 से 32 रुपये किलो रहा। टमाटर 8 से 14 रुपये, फूल गोभी 4 से 6 रुपये, घीया 4 से 10 रुपये, बंद गोभी 2 से 4 रुपये, मटर 8 से 16 रुपये और सीताफल 4 से 10 रुपये किलो रहा।

------

फूल औ मुर्गा मंडी में आवक प्रभावित हुई गाजीपुर स्थित फूल, मुर्गा और मछली मंडी में भी आवक प्रभावित रही है। आढ़तियों की मानें तो इन मंडियों में करीब 30 फीसद तक माल कम आया है।

chat bot
आपका साथी