करोल बाग में लगी आग, चार की मौत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : करोल बाग में गफ्फार मार्केट के पास बीडनपुरा में कपड़े प्रेस करने वाली इकाई में भीषण आग लग गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 09:26 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 09:33 PM (IST)
करोल बाग में लगी आग, चार की मौत
करोल बाग में लगी आग, चार की मौत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : करोल बाग में गफ्फार मार्केट के पास बीडनपुरा में कपड़े प्रेस करने वाली एक इकाई में सोमवार दोपहर भीषण आग लग गई। इसकी चपेट में वहां काम कर रहीं दो महिलाएं व तीन पुरुष आ गए। दमकल की दो गाड़ियां जब तक आग को काबू करतीं तब तक दो महिलाओं सहित चार मजदूरों की मौत हो चुकी थी। शुरुआती जाच में पुलिस का कहना है कि आग गर्म प्रेस पर कपड़े से दाग छुड़ाने वाले रसायन (सॉलवेट) के गिरने से लगी। करोलबाग थाना पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर इकाई के मालिक अजय खुराना को गिरफ्तार कर लिया है।

दमकल विभाग के चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने बताया कि कंट्रोल रूम को दोपहर 12.20 बजे बीडनपुरा की गली संख्या 44 स्थित मकान संख्या जे-14 के प्रथम तल पर आग लगने की सूचना मिली थी। मकान में 10/12 के कमरे में कोर्ट-पैंट शेरवानी में प्रेस करने के लिए अवैध रूप से स्टीम की इकाई चलाई जा रही थी। दोपहर में वहां पांच लोग कपड़े प्रेस करने का काम कर रहे थे। प्रारंभिक जांच में पता चला कि प्रेस के दौरान ही एक मजदूर से कपड़े से दाग छुड़ाने वाली रसायन की बोतल नीचे गर्म प्रेस पर गिर गई और इससे आग भभक उठी। कपड़े में पकड़ते ही आग बेकाबू हो गई। उसने सीढि़यों की ओर के हिस्से को भी चपेट में ले लिया। इससे के कमरे में मौजूद लोगों को बाहर निकलने का मौका तक नहीं मिला। सभी मजदूर पीछे की ओर खिड़कियों की तरफ पहुंचे और लोगों से जान बचाने की गुहार लगाई। लोगों ने बाहर से आग बुझाने सहित खिड़की तोड़कर आग में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश की, लेकिन उन्हें नहीं निकाला जा सका और 10 मिनट में ही धुएं और गर्मी से सभी मजदूर अचेत होकर आग की चपेट में आ गए। सूचना मिलने के तुरंत बाद दमकल की दो गाड़ियां मौके पर भेजी गई। प्रेस यूनिट में कपड़े और रसायन होने की वजह से आग काबू में नहीं आ पा रही थी। आधे घंटे की मशक्कत के बाद दमकलकर्मी आग बुझाने में सफल रहे। कमरे के अंदर से उन्होंने भगन प्रसाद(55), रामनरेश(43), आशा(40), आरती(28), अजीत (24) को निकालकर एलएनजेपी और लेडी हार्डिंग अस्पताल पहुंचाया। वहां डॉक्टरों ने मूल रूप से उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला निवासी भगन प्रसाद, इलाहाबाद निवासी रामनरेश, बीडनपुरा आशा और आरती को मृत घोषित कर दिया। अजीत लेडी हार्डिंग अस्पताल में भर्ती हैं, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर है। क्राइम और फोरेंसिंक की टीम ने मौके से सक्ष्य उठाए हैं।

-------------------

दुर्घटना में मृत भगन प्रसाद के रिश्तेदार विकास उर्फ बैरिस्टर ने बताया कि भगन परिवार में एकमात्र कमाने वाले थे। उनका परिवार देवरिया स्थित गांव में रहता है। प्रत्यक्षदर्शी पुनीत ने बताया कि पिछले करीब बीस साल से उक्त मकान में प्रेस की इकाई चल रही थी। करीब 30 गज में बने मकान की पांच मंजिलों को अलग-अलग कारोबारियों ने ले रखा है। अतिक्रमण और अवैध पार्किंग ने डाली खलल

अतिक्रमण और अवैध पार्किग के कारण घटनास्थल के पास दमकल की गाड़िया नहीं पहुंच पा रही थीं। इससे गाड़ियों को मुख्य सड़क पर खड़ी कर पाइप के सहारे पानी ले जाया गया। मध्य जिले के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त अमित शर्मा ने बताया कि घटनास्थल पर अवैध रूप से व्यावसायिक गतिविधियां चलाई जा रही थीं।

नहीं थे आग बुझाने के उपकरण

वीडनपुरा की जिस इकाई में हादसा हुआ, वहां आग बुझाने के उपकरण नहीं थे। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बीडनपुरा स्थित तकरीबन सभी इकाइयों का यही हाल है।

chat bot
आपका साथी