त्योहारी मौसम में दुकानों पर हर उत्पाद होगा देसी

कोरोना और चीन से चल रहे विवाद के बीच देश भर में अगले महीने अगस्त से लेकर नवम्बर तक त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:33 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 08:33 PM (IST)
त्योहारी मौसम में दुकानों पर हर उत्पाद होगा देसी
त्योहारी मौसम में दुकानों पर हर उत्पाद होगा देसी

जागरण संवाददाता नई दिल्ली :

कोरोना और चीन से चल रहे विवाद के बीच देश भर में अगले महीने अगस्त से लेकर नवम्बर तक त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है। व्यापारियों के शीर्ष संगठन कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की कोशिश है कि इस त्योहारी सीजन में चीन का एक भी उत्पाद न बिके। इसके लिए उसके द्वारा तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

कैट ने दिल्ली सहित देशभर के व्यापारी संगठनों से आग्रह किया है कि 3 अगस्त से शुरू हो रहे रक्षाबंधन के त्योहार से लेकर 25 नवम्बर को तुलसी विवाह तक सभी त्योहारों में काम आने वाले सभी भारतीय सामानों की देशभर में प्रचुर मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें, ताकि किसी को देसी सामान खरीदने में कोई समस्या न आए। इसके लिए कैट राज्यवार उत्पादन और खपत की सूची भी तैयार करा रहा है। इस संबंध में कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि इस तीन महीने के त्योहारी सीजन में रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, गणेशोत्सव, नवरात्रि, दुर्गा पूजा, धनतेरस, दीपावली, भैया दूज, छठ एवं तुलसी विवाह आदि त्योहार आएंगे। कैट ऐसी वस्तुओं की एक सूची भी तैयार कर रहा है जो 11 जुलाई तक पूरी हो जाएगी।

प्रदेशों में काम कर रहे कैट की राज्यस्तरीय टीम तथा अन्य प्रमुख व्यापारी संगठनों को यह सलाह दी है कि वे इन त्योहारों से संबंधित भारतीय सामान बनाने वाले निर्माता, कारीगर, लघु उद्योग, कुम्हार, महिला उद्यमी, स्वयं उद्यमी व स्टार्टअप आदि से संपर्क कर उनके राज्य में कितनी मात्रा में यह सामान बनता है, इसका डाटा एकत्र करें वहीं दूसरी ओर उनके राज्य में उन सामानों की कितनी खपत होती है उसका भी डाटा एकत्र करें। इसके लिए कैट ने अंतिम तारीख 15 जुलाई तय की है।

खंडेलवाल ने बताया कि यह डाटा कैट के दिल्ली स्थित केंद्रीय कार्यालय में आएगा जिसमें दोनों डाटा के आधार पर किस राज्य में कितना सामान बन रहा है और उस राज्य में उनकी खपत को छोड़कर बाकी बचा सामान किस राज्य में भेजा जाए जहां उसकी जरूरत है, इसकी सूची तैयार होगी। जिसके अनुरूप कैट देश भर में मांग और आपूर्ति के बीच एक तालमेल बैठा संबंधित व्यापारियों के लिए यह सुनिश्चित करेगा कि देश में कहीं भी भारतीय सामान का अभाव न हो। उन्होंने यह भी बताया की इस माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लाने-ले जाने में परिवहन का सारा काम आल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन बेहद किफायती दरों पर करेगा।

अभियान में महिला टीम की होगी विशेष भूमिका

इस अभियान में कैट से संबंधित राज्यों में महिला टीम की विशेष भूमिका होगी। कैट महिला संगठनों को प्रेरित करेगा की त्योहार से संबंधित सामान महिलाओं के द्वारा ज्यादा से ज्यादा बनाया जाए। खास तौर पर राखी व राखी धागा देश भर में महिलाओं के द्वारा ही तैयार किया जाए वहीं त्योहारों पर मिठाई लेने-देने के चलन पर भी कैट महिलाओं से आग्रह कर रहा है कि वे मिठाई-नमकीन भी अपने घर में तैयार करें जिसकी बिक्री की व्यवस्था कैट करेगा।

chat bot
आपका साथी