श्याम लाल मॉर्निग व विवेकानंद कॉलेज में एनएसयूआइ की जीत

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कॉलेज छात्र संघ चुनावों में इस वर्ष श्याम लाल मॉर्निग व विवेकानंद कॉलेजों में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआइ) ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का सूपड़ा साफ कर दिया। इन दोनों कॉलेजों में सातों सीटों पर एनएसयूआइ ने जीत दर्ज की। विवेकानंद कॉलेज में सात वर्ष बाद एनएसयूआइ सभी सीटें जीतने में कामयाब रही। श्याम लाल कॉलेज में एनएसयूआइ ने पिछले वर्षो की तरह इस वर्ष भी अपनी बादशाहत बरकरार रखी, वहीं श्याम लाल सांध्य कॉलेज में एबीवीपी लाज बचाने में कामयाब रही। एबीवीपी से चुनाव न लड़ने पर निर्दलीय मैदान में उतरे पांच उम्मीदवार जीते, जबकि दो सीटों पर एबीवीपी जीती। पिछले वर्ष यहां पर एबीवीपी और एनएसयूआइ का मिलाजुला पैनल था। डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज में गुर्जर पैनल जीता, जबकि महाराजा अग्रसेन कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए एक ही उम्मीदवार था। बिना चुनाव हुए अभिषेक चौधरी विजयी हुए।

श्याम लाल मॉर्निग व सांध्य और विवेकानंद कॉलेज में ईवीएम से चुनाव हुए। अंबेडकर और अग्रसेन कॉलेज में बैलेट पेपर से मतदान हुए। इन दोनों कॉलेज में डूसू के मतदान नहीं होते। श्याम लाल मार्निग में सुबह 8:30 से दोपहर 1 बजे तक वो¨टग हुई। विवेकानंद कॉलेज में भी 8:30 बजे से वो¨टग होनी थी, लेकिन डीयू की ओर से छात्र संघ चुनाव के कोषाध्यक्ष वाली ईवीएम नहीं भेजी गई। इस कारण दो घंटे बाद मतदान शुरू हो पाया। इससे पहले उम्मीदवारों ने जमकर बवाल किया और प्रशासन से इसकी शिकायत की। इस मामले में कॉलेज प्रशासन का कहना है कि विश्वविद्यालय ने कोषाध्यक्ष वाली ईवीएम नहीं भेजी थी। इस वजह से यह समस्या हुई। विश्वविद्यालय से ईवीएम आने के कुछ देर बाद ही मतदान शुरू हो गए। श्याम लाल कॉलेज में प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के आईकार्ड के बार कोड को स्कैन करने के बाद ही उन्हें वोट देने दिया गया। कॉलेज के बाहरी विद्यार्थी फर्जी आईआर्ड बनाकर भी लाए, लेकिन वे बार कोड से पकड़े गए। कॉलेज में जैसे ही चुनाव परिणाम घोषित हुए माहौल जश्न में बदल गया। कॉलेज में जमकर मिठाई बांटी गई। हारने वाले उम्मीदवारों ने प्रशासन पर धांधली का आरोप भी लगाया। विवेकानंद कॉलेज छात्र संघ की नवनियुक्त अध्यक्ष प्रियंका निम्न परिवार से होने के बाद भी 300 से अधिक वोटों से जीतीं।

अंबेडकर कॉलेज में हारने वाले उम्मीदवारों ने किया बवाल

डॉ.भीमराव अंबेडकर कॉलेज में छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया सुबह साढ़े दस बजे से लेकर दो बजे तक चली। इसके बाद कॉलेज के सभागार में बैलेट पेपर की मतगणना के बाद परिणाम घोषित हुए। परिणाम आने के बाद चुनाव हारने वाले विद्यार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। उनका आरोप है कि कॉलेज प्रशासन ने कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए मतगणना में धांधली की है, क्योंकि मतगणना के दौरान ही कॉलेज में तीन बार बिजली गुल हो गई थी। हारने वाले उम्मीदवारों ने कॉलेज के प्राचार्य का घेराव भी किया। कॉलेज के प्रबंधन ने बिजली कटने की बात को स्वीकार किया, लेकिन धांधली के आरोपों को सिरे से नकार दिया।

विजयी उम्मीदवारों की सूची

श्याम लाल मॉर्निग कॉलेज

अध्यक्ष : सत्यमित्रा पांडेय

उपाध्यक्ष : रवि सुशील तोमर

सचिव : आनंद प्रताप ¨सह

महासचिव : सावी चौधरी

कोषाध्यक्ष : नितिन अग्रवाल

सेंट्रल काउंसलर : शिवम धामा

सेंट्रल काउंसलर : अक्षत तोमर

श्याम लाल सांध्य

अध्यक्ष : कृष्ण कुमार वर्मा, निर्दलीय

उपाध्यक्ष : जॉय भट्टाचार्य, निर्दलीय

सचिव : शुभम कुमार, निर्दलीय

संयुक्त सचिव : ¨प्रस बंसल, एबीवीपी

कोषाध्यक्ष : ज्योति मिश्रा, एबीवीपी

सेंट्रल काउंसलर : रिषभ चौधरी, निर्दलीय

सेंट्रल काउंसलर : शुभम भाटी, निर्दलीय

विवेकानंद कॉलेज

अध्यक्ष : प्रियंका

उपाध्यक्ष : काजल यादव

सचिव : श्वेता मावी

महासचिव : रितु रानी

कोषाध्यक्ष : प्रतिलिपि सोनी

सेंट्रल काउंसलर : अकांशा कुमार

सेंट्रल काउंसलर : ज्योति यादव

डॉ.अंबेडकर कॉलेज

अध्यक्ष : नीरज शर्मा

उपाध्यक्ष : शिवम गोस्वामी

सचिव : आकांशा ¨सह

महासचिव : विशाल राणा

महाराजा अग्रसेन कॉलेज

अध्यक्ष : अभिषेक चौधरी

उपाध्यक्ष : अंजलि कुमार यादव

महासचिव : रामेंद्र यादव

संयुक्त सचिव : पुनीत भाटी

महिला विकास सचिव : अनुभूति संगम

सामाजिक कल्याण सचिव : नम्रता कुमारी

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.