द्वारका में पीपीपी मॉडल से तैयार होगा एडवेंचर पार्क: कमलजीत

द्वारका इलाके में पर्यटन के लिहाज से एडवेंचर पार्क विकसित करने की पूर्व की योजना में अब बदलाव किया जा रहा है। सेक्टर 19बी इलाके में पहले यह पार्क दक्षिणी द्वारका इलाके में पर्यटन के लिहाज से एडवेंचर पार्क विकसित करने की पूर्व की योजना में अब बदलाव किया जा रहा है। सेक्टर 19बी इलाके में पहले यह पार्क दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से विकसित किया जा रहा था जिसमें कुछ कार्य भी किए गए थे लेकिन कोरोना के दस्तक देने के बाद निगम के पास हुई पैसों की कमी के चलते इसे अब पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी)के तहत तैयार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:42 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:42 PM (IST)
द्वारका में पीपीपी मॉडल से तैयार होगा एडवेंचर पार्क: कमलजीत
द्वारका में पीपीपी मॉडल से तैयार होगा एडवेंचर पार्क: कमलजीत

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : द्वारका इलाके में पर्यटन के लिहाज से एडवेंचर पार्क विकसित करने की पूर्व की योजना में अब बदलाव किया जा रहा है। सेक्टर 19बी इलाके में पहले यह पार्क दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से विकसित किया जा रहा था, जिसमें कुछ कार्य भी किए गए थे, लेकिन कोरोना के दस्तक देने के बाद निगम के पास हुई पैसों की कमी के चलते इसे अब पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी)के तहत तैयार किया जाएगा। इसके मॉडल में भी बदलाव कर इसे अत्याधुनिक पार्क का रूप दिया जाएगा। इसके लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने कागजी कार्यवाही शुरू कर दी है। इस पार्क के निर्माण पर करीब एक करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

वर्ष 2018 में द्वारका सेक्टर 19बी में वर्धमान मॉल के पास दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से एडवेंचर पार्क के निर्माण की योजना बनाई गई थी। इस पार्क को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना है ताकि द्वारका के लोगों को कहीं भी बाहर नहीं जाना पड़े। इसको लेकर निगम ने एक योजना बनाई थी, जिसमें दो पेड़ों के बीच बच्चों के लिए ट्रैक बनाना, पार्क में कई जगहों पर मिट्टी के ढेर को पहाड़ की शक्ल देना शामिल है। इस पार्क में शेर, बाघ, हिरण की प्रतिकृति निगम की ओर से बनाई भी गई है। साथ ही पार्क में हरियाली बढ़ाने की दिशा में भी काम किया गया है। निगम पार्षद कमलजीत सहरावत ने कहा कि अब इस पार्क को पीपीपी मॉडल से विकसित किया जाएगा, साथ ही योजना में भी परिवर्तन किया जाएगा। अब यहां पर ट्वाय ट्रेन, अत्याधुनिक झूले, फूड कोर्ट की व्यवस्था की जाएगी, जिससे कि लोगों के लिए यह आकर्षण का केंद्र हो। पार्क के विकसित होने के बाद हम विभिन्न स्कूलों से भी संपर्क करेंगे और उन्हें बच्चों के साथ इस पार्क में आने के लिए कहेंगे। राजधानी में यह एक अलग तरह का पार्क होगा। उन्होंने कहा कि पार्क में रोशनी की भी समुचित व्यवस्था होगी। साथ ही पार्क में सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी