खुदरा विक्रेताओं की मनमानी से प्याज महंगा

प्याज के खुदरा दाम लोगों के आंसू निकाल रहे हैं। गाजीपुर सब्जी मंडी में थोक में प्याज 17 से 32 रुपये किलो बिक रहा है। लेकिन खुदरा विक्रेता मोटा मुनाफा कमाने के लिए 40 से 55 रुपये किलो के मनमाना दाम में इसे लोगों को बेच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:32 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:32 PM (IST)
खुदरा विक्रेताओं की मनमानी से प्याज महंगा
खुदरा विक्रेताओं की मनमानी से प्याज महंगा

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

प्याज के खुदरा दाम लोगों के आंसू निकाल रहे हैं। गाजीपुर सब्जी मंडी में थोक में प्याज 17 से 32 रुपये किलो बिक रहा है। लेकिन खुदरा विक्रेता मोटा मुनाफा कमाने के लिए 40 से 55 रुपये किलो के मनमाना दाम में इसे लोगों को बेच रहे हैं। सरकारी स्तर पर किसी तरह का नियंत्रण न होने की वजह से प्याज खरीदने में लोगों की जेब ढीली हो रही है।

गाजीपुर सब्जी मंडी के आढ़ती राजकुमार ने बताया कि अलवर के प्याज का थोक भाव 17 से 22 रुपये किलो है। मंडी में यहां से प्याज ज्यादा आ रहा है। वहीं, नासिक का प्याज 30 से 32 रुपये किलो में बिक रहा है। नासिक से प्याज की आवक कम है। उन्होंने बताया कि कई दिनों से थोक बाजार का भाव यही चल रहा है। आढ़ती विजय ने बताया कि मंडी में प्याज के दाम कई दिनों से ठहरे हुए हैं। खुदरा विक्रेता यहां से ले जाकर प्याज को महंगा बेचते हैं। उनकी मनमानी पर किसी तरह की रोक नहीं है। जिस तरह से आढ़तियों का कमीशन निर्धारित है। उसी तरह से सरकार को खुदरा विक्रेताओं पर लगाम कसनी चाहिए।

------

खुदरा विक्रेता ऐसे कमा रहे मुनाफा आढ़तियों ने बताया कि खुदरा विक्रेता दोयम दर्जे के प्याज को ज्यादा दामों में बेच कर दो गुना तक मुनाफा कमा रहे हैं। उनकी मानें तो ज्यादातर खुदरा विक्रेता मंडी से थोक में 17 से 25 रुपये किलो में बिकने वाला प्याज खरीदते हैं। जिसे वह 40 से 50 रुपये किलो बेचते है। उन्होंने बताया कि थोक में 30 से 32 रुपये किलो बिकने वाले प्याज की बिक्री मंडी में बहुत कम है।

chat bot
आपका साथी