डीयू के कॉलेजों में पहली बार होगी प्रोफेसरों की नियुक्ति

दिल्ली विश्वविद्यालय पहली बार कॉलेजों में प्रोफेसरों की नियुक्ति करेगा। 15 नवंबर से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए एक विशेष कमेटी भी गठित की गई है जो तय समय में नियुक्ति प्रक्रिया पूरा कराएगी। अब तक कॉलेजों में एसोसिएट प्रोफेसर असिस्टेंट सीनियर असिस्टेंट प्रोफेसरों की ही नियुक्ति होती थी। प्रोफेसर पद सृजित होने से शोध कार्यों को भी बढ़ावा मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 10:46 PM (IST)
डीयू के कॉलेजों में पहली 
बार होगी प्रोफेसरों की नियुक्ति
डीयू के कॉलेजों में पहली बार होगी प्रोफेसरों की नियुक्ति

संजीव कुमार मिश्र, नई दिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में पहली बार सीधे प्रोफेसरों की नियुक्ति होने जा रही है। नियुक्ति प्रक्रिया को तय समय में पूरी करने के लिए एक समिति गठित की गई है। डीयू के कॉलेजों में अब-तक एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर ही नियुक्त किए जाते थे। प्रोफेसरों की नियुक्ति से शोध कार्यो को भी बढ़ावा मिलेगा।

डीयू के प्रवक्ता डॉ. बलराम पाणि ने बताया कि अब तक सिर्फ डीयू के विभागों में ही प्रोफेसर नियुक्त होते थे, लेकिन अब एसोसिएट प्रोफेसर की जगह प्रोफेसर नियुक्त किए जाएंगे। नियुक्ति प्रक्रिया 15 नवंबर से शुरू होगी। उन्होंने बताय कि केंद्र सरकार विवि व कॉलेजों में शोध कार्य को बढ़ावा देने पर बल दे रही है। डीयू की यह पहल केंद्र सरकार की इसी मुहिम का हिस्सा है।

20 साल पहले हुई थी कोशिश

आम आदमी पार्टी के समर्थक संगठन दिल्ली टीचर एसोसिएशन के प्रभारी डॉ. हंसराज सुमन ने बताया कि 20 साल पहले भी इस तरह की कोशिश की गई थी। रामजस कॉलेज में एक एसोसिएट प्रोफेसर को प्रोफेसर के तौर पर नियुक्त भी किया गया था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। हालांकि, इतने बड़े पैमाने पर पहली बार इस तरह का काम होने जा रहा है। निश्चित रूप से इससे शोध को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा जिन कॉलेजों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम नहीं हैं वहां इनकी शुरुआत की जा सकेगी। डीयू के विभिन्न कॉलेजों में इस समय करीब दो हजार एसोसिएटेड प्रोफेसर हैं जिनको प्रोफेसर के तौर पर नियुक्त किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी