दिल्ली दंगा : वीडियो के जरिये दंगाइयों की करतूत उजागर करने की कोशिश

दिल्ली दंगे की साजिश के मामले में दायर दूसरे पूरक आरोपपत्र पर सोमवार को कड़कड़डूमा स्थित अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत की कोर्ट में 45 मिनट तक सुनवाई हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:16 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:16 PM (IST)
दिल्ली दंगा : वीडियो के जरिये दंगाइयों की करतूत उजागर करने की कोशिश
दिल्ली दंगा : वीडियो के जरिये दंगाइयों की करतूत उजागर करने की कोशिश

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

दिल्ली दंगे की साजिश के मामले में दायर दूसरे पूरक आरोपपत्र पर सोमवार को कड़कड़डूमा स्थित अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत की कोर्ट में 45 मिनट तक सुनवाई हुई। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस पूरक आरोपपत्र में दावा किया है कि गत वर्ष 24 फरवरी को दंगे शुरू करने पहले साजिशकर्ताओं ने कई सीसीटीवी कैमरे तोड़े, कुछ को कपड़ों से ढक दिया और कई कैमरों की दिशा बदल दी। इस बात को साबित करने के लिए स्पेशल सेल ने पीडब्ल्यूडी के सीसीटीवी कैमरों से मिली अलग-अलग वीडियो को एनिमेशन की मदद से जोड़ कर कोर्ट में दिखाया। वीडियो के जरिये यह भी बताया गया कि किस तरह से हथियारों से लैस दंगाई मुस्तफाबाद से 25 फुटा रोड और करावल नगर की गलियों से होते बाहर आए। वजीराबाद रोड पर पुलिस कर्मियों पर हुए उस जानलेवा हमले का वीडियो भी दिखाया, जिसमें हेड कांस्टेबल रतनलाल की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में अगली सुनवाई मंगलवार को होगी।

स्पेशल सेल की तरफ वरिष्ठ लोक अभियोजक ने कोर्ट को बताया कि गत वर्ष 24 फरवरी को दो अलग दलों ने दोपहर 12:05 से 12:50 बजे के बीच 43 सीसीटीवी कैमरों को निष्क्रिय किया। इनमें से ज्यादातर कैमरे तोड़े गए। कुछ कैमरों की दिशा बदल दी और उनको कपड़ों से ढक दिया। कई की विद्युत आपूर्ति काटी गई थी। इसे आधार बनाते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि दंगे अचानक नहीं हुए थे। कैमरों को तोड़ कर साक्ष्य खत्म करके षड्यंत्र के तहत दंगे को अंजाम दिया गया। यह भी बताया कि कैमरे तोड़ने को नाबालिगों का सहारा लिया गया। जो वीडियो में दिख रहे थे।

-----

पीडब्ल्यूडी के 24 सीसीटीवी कैमरों से निकाले वीडियो

स्पेशल सेल ने करावल नगर, चांद बाग, खजूरी खास और इनके आसपास के दंगा प्रभावित क्षेत्रों में लगे पीडब्ल्यूडी के 32 सीसीटीवी कैमरों में से 24 के वीडियो फुटेज निकाले हैं। जिनको एनिमेशन के जरिये जोड़ कर पूरा वीडियो तैयार किया गया है।

-------

साजिश के मामले में 18 आरोपित

दंगे की साजिश के मामले में आप के पार्षद रहे ताहिर हुसैन मुख्य आरोपित है। उसके अलावा जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद, जेएनयू छात्र शरजील इमाम, पिजरा तोड़ संगठन की सदस्य देवांगना कलीता, नताशा नरवाल, कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां, जामिया मिलिया इस्लामिया की शोधार्थी सफूरा जरगर, जामिया मिलिया इस्लामिया का छात्र आसिफ इकबाल तन्हा, मीरान हैदर, शादाब अहमद, गुलफिशा फातिमा, शिफा उर रहमान, यूनाइटेड अगेंस्ट हेट ग्रुप का सदस्य खालिद सैफी, तस्लीम अहमद, फैजान खान, अथहर खान, सलीम मलिक उर्फ मुन्ना और मुहम्मद सलीम मलिक आरोपित है।

chat bot
आपका साथी