Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो को रीवा से मिलेगी 34.50 करोड़ यूनिट सौर ऊर्जा

Delhi Metro News मेट्रो को सालाना करीब 110 करोड यूनिट बिजली की जरूरत होती है जिस पर डीएमआरसी को भारी-भरकम राशि खर्च करनी पड़ती है।

By Edited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 08:04 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 09:59 AM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो को रीवा से मिलेगी 34.50 करोड़ यूनिट सौर ऊर्जा
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो को रीवा से मिलेगी 34.50 करोड़ यूनिट सौर ऊर्जा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को देश को समर्पित 750 मेगावाट क्षमता के रीवा सौर ऊर्जा संयंत्र से दिल्ली मेट्रो को भी बड़ा लाभ होने वाला है। इस संयंत्र से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) को हर साल 34.50 करोड़ यूनिट सौर ऊर्जा मिलेगी। इससे दिल्ली मेट्रो में कुल बिजली खपत का 32 फीसद और दिन में 60 फीसद जरूरत पूरी होगी। इससे दिल्ली मेट्रो का खर्च भी बचेगा। 18 अप्रैल 2019 को पहली बार वायलेट लाइन पर सौर ऊर्जा से मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ था। उस समय रीवा से दिल्ली मेट्रो को करीब 27 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति शुरू हुई थी। इन दिनों वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण दिल्ली मेट्रो का परिचालन करीब साढे तीन माह से बंद है, लेकिन परिचालन शुरू होने पर सौर ऊर्जा से मेट्रो रफ्तार भरेगी।

दरअसल, मेट्रो को सालाना करीब 110 करोड यूनिट बिजली की जरूरत होती है, जिस पर डीएमआरसी को भारी-भरकम राशि खर्च करनी पड़ती है। यह खर्च कम करने और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए डीएमआरसी ने रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड, सोलर पावर डेवलपर्स व एमपीपीएमसीएल (मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड) से समझौता किया था। इसके तहत डीएमआरसी रीवा से सौर ऊर्जा खरीद रहा है। डीएमआरसी के प्रवक्ता का कहना है कि यह परियोजना कई सरकारी, निजी कंपनियों के सहयोग का बेहतर उदाहरण है।

उन्होंने बताया कि डीएमआरसी ने खुद भी मेट्रो स्टेशन, डिपो, फुटओवर ब्रिज व आवासीय परिसरों की छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए हैं। इनसे 32.4 मेगवाट सौर ऊर्जा मिल रही है। इसके अलावा मेट्रो को स्वच्छ भारत मिशन के तहत गाजीपुर में कूड़े से बिजली बनाने के लगाए गए संयंत्र से दो मेगावाट सौर ऊर्जा मिल रही है। इस तरह मेट्रो को करीब 110 मेगावाट सौर ऊर्जा उपलब्ध हो पा रही है।

chat bot
आपका साथी