दक्षिणी-पश्चिमी जिले में दिल्ली के सबसे अधिक कंटेनमेंट जोन बने

ष्ठद्गद्यद्धद्ब द्धड्डह्य ह्लद्धद्ग द्धद्बद्दद्धद्गह्यह्ल ष्श्रठ्ठह्लड्डद्बठ्ठद्वद्गठ्ठह्ल 5श्रठ्ठद्ग द्बठ्ठ ह्लद्धद्ग स्श्रह्वह्लद्ध-ङ्खद्गह्यह्लद्गह्मठ्ठ स्त्रद्बह्यह्लह्मद्बष्ह्ल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:05 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 11:05 PM (IST)
दक्षिणी-पश्चिमी जिले में दिल्ली के सबसे अधिक कंटेनमेंट जोन बने
दक्षिणी-पश्चिमी जिले में दिल्ली के सबसे अधिक कंटेनमेंट जोन बने

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : आबादी व रेवन्यू दोनों ही मामले में दिल्ली का सर्वश्रेष्ठ जिला आज कंटेनमेंट जोन की संख्या के मामले में भी सबसे आगे है। दक्षिणी-पश्चिमी जिले में अभी तक 91 कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं। जिसमें नजफगढ़ स्थित मकसूदाबाद सी-ब्लॉक, द्वारका सेक्टर-12 स्थित सूर्याेदय अपार्टमेंट व खैरा गांव में कुम्हारों वाली गली को हाल ही कंटेनमेंट जोन में तब्दील किया गया है। गौरतलब है कि जिले में नौ कंटेनमेंट जोन को कोरोना मुक्त घोषित किया जा चुका है। जिसमें विकासपुरी स्थित डीजी3-ब्लॉक व एफ-ब्लॉक को बुधवार को ही कोरोना मुक्त घोषित किया गया है। कांगनहेड़ी गांव में गली नंबर-3, डीके मोहन गार्डन में सहयोग विहार व पालम कॉलोनी स्थित पूरण नगर को फिलहाल आवाजाही की छूट दी गई है। यहां से पुलिस बल व सिविल डिफेंस वॉलेंटियर का दल हटा लिया गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों की गतिविधि पर नजर बनाए हुए है। जिले में लोगों को अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।

प्रशासन के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन में नियमित रूप से रैपिड एंटीजन किट से कोरोना की जांच जारी है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। कंटेनमेंट जोन में प्रत्येक व्यक्ति की जांच सुनिश्चित की जा रही है। दूसरा, कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो, इसके लिए सिविल डिफेंस की टीम रोजाना माइक के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है। कंटेनमेंट जोन में लोग तनाव मुक्त रहें, इसके लिए उन्हें मनोरोग विशेषज्ञ के नंबर उपलब्ध कराए गए हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर वे उनसे संपर्क कर सकें। साथ ही कंटेनमेंट जोन में किसी को भी किसी सामान की जरूरत है तो वे सीधे एसडीएम रैंक के अधिकारी से बात कर सकते हैं। कंटेनमेंट जोन के आसपास के क्षेत्र को बफर जोन में तब्दील किया गया है, ताकि कंटेनमेंट जोन के पास से गुजरने वाले लोग सतर्क रहें।

chat bot
आपका साथी