रसायन विज्ञान के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स

राहुल मानव, नई दिल्ली मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) की तरफ से रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री)

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Oct 2018 10:51 PM (IST) Updated:Fri, 19 Oct 2018 10:51 PM (IST)
रसायन विज्ञान के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स
रसायन विज्ञान के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स

राहुल मानव, नई दिल्ली

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) की तरफ से रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री) के शिक्षकों के लिए पहला ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स तैयार किया गया है। इसे नेशनल रिसोर्स सेटर ऑफ केमिस्ट्री ने तैयार किया है, जो एमएचआरडी की ही एक बॉडी है।

सेंटर के अध्यक्ष प्रो. अशोक बक्शी ने बताया कि इस कोर्स के जरिए उच्च शिक्षा संकाय में शिक्षकों को पेशेवर होने के गुर सिखाए जाएंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में नेशनल रिसोर्स सेटर स्थापित किया गया है और प्रो. अशोक बहादुरगढ़ के पीडीएम विश्वविद्यालय के कुलपति हैं।

अभी तक 900 शिक्षकों ने कराया पंजीकरण : यह कोर्स एक नवंबर से शुरू हो रहा है। सेंटर के अध्यक्ष प्रो. अशोक बक्शी ने बताया कि अभी तक देशभर से रसायन विज्ञान के 900 शिक्षकों ने पंजीकरण कराया है। देशभर में रसायन विज्ञान के करीब 45 हजार शिक्षक हैं। यह कोर्स करने से उन्हें काफी फायदा होगा। स्वायम डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर इस कोर्स के लिए शिक्षक आवेदन कर सकते हैं। क्या सिखाया जाएगा कोर्स में

प्रो. अशोक बक्शी ने कहा कि इस कोर्स से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि रसायन विज्ञान के पुस्तकों में और इसके करिकुलम में जो नए-नए बदलाव हुए हैं, उससे शिक्षक अपडेट हो सकेंगे। साथ ही आसान तरीके से छात्रों को किस तरह रसायन विज्ञान पढ़ा सकते हैं, इसके बारे में भी उन्हें सीखने का मौका मिलेगा।

कोर्स के लिए यह है उम्र सीमा

25 से 60 साल तक के शिक्षक यह कोर्स कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि विषय में नए चैप्टर जुड़ जाते हैं। ऐसे में शिक्षक रसायन विज्ञान को और भी बेहतर तरीके से समझकर आसानी से पढ़ा सकेंगे। असिस्टेट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर एवं जूनियर प्रोफेसर भी यह कोर्स कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी