वसंत कुंज में डीडीए जल्द बनाएगा 102 फ्लैट

वसंत कुंज में थ्री बीएचके वाले 102 फ्लैट बनाने की दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की अति महत्वाकांक्षी योजना जल्द सिरे चढ़ने के आसार हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 01:07 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:10 AM (IST)
वसंत कुंज में डीडीए जल्द बनाएगा 102 फ्लैट
वसंत कुंज में डीडीए जल्द बनाएगा 102 फ्लैट

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली

वसंत कुंज में थ्री बीएचके वाले 102 फ्लैट बनाने की दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की अति महत्वाकांक्षी योजना जल्द सिरे चढ़ने के आसार हैं। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा गठित पैनल ने इस 56 करोड़ रुपये की आवासीय परियोजना के लिए मंजूरी देने की सिफारिश कर दी है। संभावना जताई जा रही है कि परियोजना पर अगले कुछ माह में काम शुरू हो जाएगा।

इस परियोजना के तहत डीडीए दक्षिणी दिल्ली के वसंत कुंज में सेक्टर बी में कुल 102 फ्लैट के साथ प्रत्येक में 33.7 मीटर ऊंचे दो टॉवर का निर्माण भी करेगा। इस योजना को बीते माह मंत्रालय की गठित विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति (ईएसी) की मंजूरी मिली थी। ईएसी की मंजूरी मिलने के बाद डीडीए के अधिकारियों का मानना है कि जल्द ही योजना को सिरे चढ़ाया जा सकेगा।

इसके तहत मसूदपुर सेक्टर बी वसंत कुंज नई दिल्ली में थ्री बीएचके फ्लैट का निर्माण किया जाना है। इस पूरी परियोजना को भवन और निर्माण परियोजनाओं श्रेणी के तहत रखा गया है। डीडीए ने केंद्रीय मंत्रालय के पैनल को सूचित किया कि इस परियोजना की लागत 56.22 करोड़ रुपये होगी और स्थानीय क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता करेगी।

समस्या यह आ रही थी कि प्रस्तावित परियोजना स्थल में कुल 118 पेड़ हैं इनमें से 78 को काटने, 29 को बनाए रखने और 11 को प्रत्यारोपित करने की आवश्यकता है। ईएसी ने डीडीए को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है कि कोई भी पेड़ काटा या प्रत्यारोपित नहीं किया जाएगा। वृक्षों के कटान अधिनियम, 1994 के दिल्ली संरक्षण के अनुसार गठित वृक्ष प्राधिकरण से पूर्व अनुमति के साथ, जहां पूरी तरह से आवश्यक है, पेड़ कटाई / प्रत्यारोपण होगा। पुराने वृक्षों को वन विभाग द्वारा निर्धारित जगह पर प्रत्यारोपित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी