कटआउट: बिना सीसीटीवी निगहबानी के कनॉट प्लेस : विक्रम बधवार

कनॉट प्लेस (सीपी) के कारोबारी संगठन नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के सचिव विक्रम बधवार ने सीपी की सुरक्षा मामले में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) और दिल्ली पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि दोनों एजेसियों से 20 वर्षो से सीसीटीवी कैमरे लगवाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई जवाबदेही को तैयार नहीं। उल्टे यहां के दुकानदारों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और निगरानी करने का दबाव डाला जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 07:06 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 07:06 PM (IST)
कटआउट: बिना सीसीटीवी निगहबानी के कनॉट प्लेस : विक्रम बधवार
कटआउट: बिना सीसीटीवी निगहबानी के कनॉट प्लेस : विक्रम बधवार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : कनॉट प्लेस (सीपी) के कारोबारी संगठन नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के सचिव विक्रम बधवार ने सीपी की सुरक्षा मामले में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) और दिल्ली पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि दोनों एजेसियों से 20 वर्षो से सीसीटीवी कैमरे लगवाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई जवाबदेही को तैयार नहीं। उल्टे यहां के दुकानदारों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और निगरानी करने का दबाव डाला जा रहा है।

बधवार के मुताबिक, राष्ट्रमंडल खेल के दौरान 2010 में यह परियोजना गति पकड़ने लगी थी। एनडीएमसी ने लगाने का जिम्मा लिया था, लेकिन ऐन वक्त पर उसके द्वारा कदम खींच लेने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीसीटीवी लगवाए थे, लेकिन खेल खत्म होने के बाद वह उतरवा लिए गए। उन्होंने कहा कि दिल्ली के दिल सीपी में हजारों लोगों की उपस्थिति रहती है। बड़ी संख्या में यहां पर सैलानी भी आते हैं, सीसीटीवी कैमरे न लगे होने से उनकी सुरक्षा पर खतरा बना हुआ है। कम से कम 1000 से अधिक सीसीटीवी लगाए जाने चाहिए, जिससे चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा सके। हालांकि, अब एनडीएमसी की ओर से स्मार्ट पोल के जरिये सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही जा रही है। काफी संख्या में स्मार्ट पोल लगाए भी गए हैं, लेकिन सीसीटीवी कहां लगे हैं। इसका कंट्रोल रूम कहां है। इससे मिल रहे फीडबैक पर कौन एजेंसी निगरानी कर रही है। यह सब सवाल अनुत्तरित हैं। बधवार ने इस बारे में एनडीएमसी से जल्द ठोस कदम उठाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी