निगम 20 शौचालयों में संयंत्र लगाकर मल से बनाएगा बिजली

फोटो 4ईएनडी-5 ----- - 14 सामुदायिक शौचालय और छह स्कूलों के शौचालयों में लगेगा संयंत्र - मल से बनी बिजली को शौचालय में ही उपयोग किया जाएगा - इसमें साफ होने वाले पानी को फ्लश करने के काम में लिया जाएगा ------

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:24 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:24 PM (IST)
निगम 20 शौचालयों में संयंत्र लगाकर मल से बनाएगा बिजली
निगम 20 शौचालयों में संयंत्र लगाकर मल से बनाएगा बिजली

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

पूर्वी दिल्ली नगर निगम 20 शौचालयों में मल निस्तारण संयंत्र स्थापित करेगा। जिसमें से 14 सामुदायिक शौचालय और छह स्कूलों के शौचालयों में ये संयंत्र लगाया जाएगा। इस संयंत्र में मल से बनी गैस के जरिये बिजली बनेगी, उसकी आपूर्ति इन्हीं शौचालयों की जाएगी। जिससे शौचालयों में लगी लाइटें रोशन होंगी और पानी की मोटर चलाई जाएगी। साथ ही पानी को साफ कर शौचालय में फ्लश करने के काम में लिया जाएगा। केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत यह कार्य कराया जाएगा। निगम अधिकारियों का दावा है कि इससे जल और ऊर्जा संरक्षण होगा। धीरे-धीरे निगम के सभी शौचालयों में इस संयंत्र को लगाने का काम किया जाएगा। ऐसे बनेगी गैस से बिजली

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की बायो-डाइजेस्टर तकनीक पर तैयार मल निस्तारण संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। इस संयंत्र को चलाने के लिए किसी तरह की बाहरी ऊर्जा की जरूरत नहीं होगी। बायो-डाइजेस्टर में जीवाणु डाले जाएंगे, जो मल को मीथेन गैस में तब्दील कर देंगे। इस गैस को गुब्बारे में भरा जाएगा। संयंत्र में लगे बायो गैस जनरेटर की मदद से मिथेन से बिजली बनाई जाएगी। पानी भी जैविक प्रक्रिया से साफ कर एक टैंक में इकट्ठा किया जाएगा। बाद में उसे शौचालय में फ्लश करने के काम में लिया जाएगा।

आर्थिक बचत होगी

अधिकारियों का कहना है कि शौचालयों में इस संयंत्र के लगने से नगर निगम को आर्थिक बचत होगी। शौचालयों के बिजली बिल में कमी आएगी। इन शौचालयों की गंदगी और पानी सीवर लाइन में नहीं जाएगी। जिससे सीवर लाइन पर कुछ दबाव कम होगा। इसके अलावा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में अच्छी रैंक लाने में यह संयंत्र सहायक साबित होंगे। इस बार मल निस्तारण संयंत्र सर्वेक्षण के मापदंडों में से एक है।

----

इन स्थानों पर सामुदायिक शौचालयों में लगेगा संयंत्र

- खिचड़ीपुर ब्लाक-दो

- चिल्ला गांव त्रिलोकपुरी

- गीता कालोनी नई सब्जी मंडी के सामने

- नंद नगरी ई-4 ब्लाक

- नंद नगरी ई-1 ब्लाक

- नंद नगरी बी-3 ब्लाक

- सुंदर नगर जे-ब्लाक

- फोटो चौक वेलकम

- भागीरथी विहार सुलभ शौचालय

- सबोली में वजीराबाद रोड पर अंत्येष्टि स्थल के पास

- न्यू सीलमपुर में उस्मानपुर थाने के पास सीपीजे-ब्लाक

- नंद नगरी सी-ब्लाक पंप हाउस के पास

- कोंडली में एफ-ब्लाक के पास

- खिचड़ीपुर कालोनी 7-ब्लाक मुख्य रोड

--------------------- इन स्थानों पर नगर निगम के स्कूलों में लगेगा संयंत्र

- नंद नगरी ए-4

- सुंदर नगरी एम-ब्लाक

- सुंदर नगरी एन-ब्लाक

- नंद नगरी डी-2

- नंद नगरी ई-ब्लाक

- वेलकम स्कूल ----

मल निस्तारण निगम के लिए बड़ी समस्या है। उसका समाधान करने के लिए 20 शौचालयों में मल निस्तारण संयंत्र लगाया जाएगा। यह शुरुआत है। सफलता मिली तो धीरे-धीरे सभी शौचालयों में इस तरह के संयंत्र लगाए जाएंगे।

- विजय प्रकाश, प्रमुख अभियंता, पूर्वी दिल्ली नगर निगम

chat bot
आपका साथी