फूलों का मुरझाया बाजार महका, कारोबारियों के खिले चेहरे

करीब दो सालों से मुरझाया फूलों का बाजार फिर से महकने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:27 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 01:27 AM (IST)
फूलों का मुरझाया बाजार महका, कारोबारियों के खिले चेहरे
फूलों का मुरझाया बाजार महका, कारोबारियों के खिले चेहरे

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : करीब दो सालों से मुरझाया फूलों का बाजार फिर से महकने लगा है। नवरात्र में फूलों की बिक्री उम्मीद से ज्यादा रही है। दिवाली को लेकर भी लोग उत्साहित हैं। नवंबर मध्य से शुरू होने जा रहे विवाह समारोह के लिए लोग फूलों की बुकिग करा रहे हैं। सजावट के लिए देसी से लेकर विदेशी फूलों की मांग हो रही है। इसका ही नतीजा है कि हर तरह के फूलों के दाम में उछाल आ रहा है। इससे कारोबारियों के चेहरे पर पहले जैसी चमक नजर आ रही है। उनकी मानें तो फूलों के दाम में सौ से 250 फीसद तक उछाल है। दाम में वृद्धि होने से फूलों की खेती करने वालों को भी उम्मीद बंधी हैं।

कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर के चलते फूलों का कारोबार प्रभावित रहा। इस दौरान सामाजिक और धार्मिक आयोजनों पर पूरी तरह रोक रही। जब-जब प्रतिबंध हटा मेहमानों की संख्या बेहद कम तय कर दी गई। इससे आयोजनों में सजावट का उतना महत्व न होने से फूल कारोबार मुरझाया रहा, लेकिन इस साल स्थिति बेहतर है। हर तरह के आयोजन होने से फूलों की मांग बढ़ी है। फूलों की मांग बढ़ने का असर:

कोरोना काल में 20 से 40 रुपये के बीच बिकने वाले गेंदा फूल का भाव 80 रुपये किलो तक पहुंच गया। गुलाब अब तक 80 से 120 रुपये किलो बिक रहा था, इन दिनों उसका दाम 300 रुपये तक है। ग्लेडियोलस का दाम 50 से 80 रुपये किलो से बढ़ कर 100 से 150 रुपये तक पहुंच चुका है। इसी तरह लिली, कारनेशन, जरवेरा, गुलदावरी और रजनीगंधा के दाम में इजाफा हुआ है। मंडी में हर तरह का विदेशी फूल उपलब्ध:

कोरोना काल में विदेशी की आवक थम गई थी। अब हर तरह का विदेशी फूल गाजीपुर मंडी में आ रहा है। थाईलैंड से आर्किड, ट्यूलिप, डेजी, पिन कुशन, बंकसिया की पर्याप्त आवक है। दक्षिण अफ्रीका से हाइड्रेंजिया, सिम्बिडियम और जर्मनी से पियोनी फूल आ रहा है। हालैंड से ट्यूलिप और सैलिक्स की आवक हो रही है। यहां से आता फूल:

पुणे, बाराबंकी, शिमला, बागपत, हापुड़, बड़ौत, देहरादून, सोनीपत, बल्लभगढ़, कोलकता, बेंगलुरु, मंदसौर, उज्जैन समेत कई शहरों से देसी फूल आता है।

फूल कारोबार बहुत बेहतर हुआ है। उम्मीद है अब सब कुछ ठीक रहेगा। फूलों का अच्छा दाम मिल रहा है। आर्डर भी काफी आ रहे हैं। विदेशों से हर तरह का फूल आ रहा है।

- आरिफ खान, फूल व्यवसायी

chat bot
आपका साथी