कैंसर से जंग जीतने वालों को किया गया सम्मानित

जागरण संवाददाता पूर्वी दिल्ली दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान ने विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता कार्यक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 11:30 PM (IST)
कैंसर से जंग जीतने वालों को किया गया सम्मानित
कैंसर से जंग जीतने वालों को किया गया सम्मानित

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली: दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान ने विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर कैंसर से जंग जीतने वाले लोगों प्रशस्ति पत्र व कप देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से 'हम हैं और हम रहेंगे' का संदेश पहुंचाया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए दिल्ली कैंसर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बीएल शेरवाल ने कहा कि कैंसर से बचाव के लिए हमें अपनी जीवनशैली पर खास ध्यान देने की जरूरत है। खराब जीवनशैली जैसे धूमपान करना भी कैंसर का एक कारण है। वहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, पूर्वी दिल्ली के अध्यक्ष डॉ. सुनील सिघल ने कहा कि जागरूकता से भी कैंसर को हराया जा सकता है। उन्होंने कहा हमारा उद्देश्य कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करना है। अगर किसी को कैंसर है तो जल्द से जल्द ईलाज कराएं। अच्छे खान-पान व नियमित रूप से सैर-सपाटा करने से भी कैंसर से बचा जा सकता है।

इस अवसर पर डॉ. मनोज शर्मा ने कहा कि कैंसर के प्रति हिचकिचाहट छोड़कर संदेह होने की स्थिति में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। कैंसर ईलाज से ही खत्म होगा इसलिए डर दूर करके कैंसर से जंग लड़ें और उसे हराएं। वहीं, डॉ. प्रज्ञा शुक्ला ने कहा कि कैंसर होने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपकी दुनिया ही खत्म हो गई। सही वक्त पर सही इलाज मिले तो मरीज एक सामान्य स्वस्थ जिदगी जी सकता है।

इस दौरान लोगों को एचपीवी टीकाकरण पर भी जानकारी दी गई। यह टीका सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9-13 वर्ष की लड़कियों को लगाया जाता है। कार्यक्रम में डॉ. रविदर सिंह, पुनीत व विनीता ने भी अपने विचार रखे।

chat bot
आपका साथी