सीमाएं सील, जमीन से आसमान तक रहेगा कड़ा पहरा

स्वतंत्रता दिवस पर हर संभावित आतंकी खतरे से निपटने के लिए देश की तमाम सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां समेत बीएसएफ सीआरपीएफ आइटीबीपी एसएसबी एनएसजी एसपीजी एयरफोर्स व दिल्ली पुलिस पूरी तरह तैयार है। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण 4000 अतिथियों को ही समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है फिर भी सुरक्षा कड़ी ही रहेगी। कई संगठनों द्वारा सुरक्षा में खलल डालने संबंधी आईबी के अलर्ट जारी होने के बाद पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां और ज्यादा सतर्क हो गई है। पूरी दिल्ली में सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 08:22 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 08:22 PM (IST)
सीमाएं सील, जमीन से आसमान तक रहेगा कड़ा पहरा
सीमाएं सील, जमीन से आसमान तक रहेगा कड़ा पहरा

फोटो- 14 डेल 306 व 307

- स्वतंत्रता दिवस पर अभेद्य किले में तब्दील हुई राजधानी

- चप्पे-चप्पे पर है पुलिस व अ‌र्द्धसैनिक बलों की नजर जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस पर संभावित आतंकी खतरे से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस समेत देश की तमाम सुरक्षा-खुफिया एजेंसियां पूरी तरह तैयार हैं। चप्पे-चप्पे पर अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए गए हैं। लाल किला समेत पूरी दिल्ली अभेद्य किले में तब्दील हो चुकी है। शुक्रवार रात 12 बजे से ही राजधानी से लगतीं सभी सीमाएं सील कर दी गईं। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर जमीन से आसमान तक सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा।

हालांकि, इस बार कोरोना संक्रमण के कारण 4000 अतिथियों को ही स्वतंत्रता समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है, फिर भी सुरक्षा कड़ी ही रहेगी। कई संगठनों द्वारा सुरक्षा में खलल डालने संबंधी खुफिया अलर्ट जारी होने के बाद पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां और ज्यादा सतर्क हो गई हैं। 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जन संपर्क अधिकारी एसीपी अनिल मित्तल के मुताबिक, शुक्रवार रात 10 बजे के बाद से ही व्यावसायिक वाहनों का दिल्ली में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया। निजी वाहनों को भी सघन तलाशी के बाद प्रवेश की अनुमति है।

इमारतों पर एंट्री एयरक्राफ्ट व एयर डिफेंस गन की तैनाती

आसमान से कोई लाल किला व उसके आसपास हमला न कर दे, इसके लिए लाल किला, आइएसबीटी, गीता कॉलोनी फ्लाईओवर, सिविक सेंटर (निगम मुख्यालय) आदि पांच दर्जन से अधिक ऊंची इमारतों की छतों पर एंट्री एयरक्राफ्ट व एयर डिफेंस गन लगाए गए हैं। सभी ऊंची इमारतों पर सुरक्षाकर्मी शुक्रवार को तैनात कर दिए गए हैं। वे दूरबीन से हर शख्स पर नजर रख रहे हैं। सेना के हेलीकॉप्टर से दिनभर सुरक्षा का जायजा लिया गया। सर्विलांस टीम को भी अलर्ट कर दिया गया है। स्पेशल सेल इंटरसेप्शन के जरिये देश से बाहर और खासतौर पर पाकिस्तान व अफगानिस्तान जाने व आने वाली हर कॉल को सुन रही है। पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव पहले ही सभी 15 जिलों में जाकर पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को चौकस रहने के निर्देश दे चुके हैं। प्रधानत्रंमी बुलेट प्रूफ शीशे के घेरे में देंगे भाषण

सभी बाजारों, प्रमुख प्रतिष्ठानों, राजघाट, गांधी मेमोरियल समेत आइजीआइ एयरपोर्ट पर भी सुरक्षाकर्मियों की चौकसी बढ़ा दी गई है। लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ध्वजारोहण करेंगे। जहां से वह भाषण देंगे उसे सामने से बुलेट प्रूफ शीशे से पहली बार कवर किया गया है। लाल किले की 10 किलोमीटर की परिधि में जगह-जगह मचान व मोर्चा बनाए गए हैं, जहां अत्याधुनिक हथियारों से लैश अ‌र्द्धसैनिक बल के जवान तैनात किए गए हैं। लाल किला के सामने स्थित सभी घरों में रहने वाले लोगों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे अपने-अपने घरों के दरवाजे व खिड़कियां कार्यक्रम खत्म होने तक बंद रखें। सभी जिले के पुलिस अधिकारियों व कर्मियों से कहा गया है कि वे लगातार सड़कों पर गश्त करते रहें और हर शख्स पर नजर रखें।

chat bot
आपका साथी