अखंड सौभाग्य का व्रत करवाचौथ कल

करवाचौथ को एक दिन ही शेष रह गया है। ऐसे में करीब आते ही बाजारों की रौनक बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:46 PM (IST)
अखंड सौभाग्य का व्रत करवाचौथ कल
अखंड सौभाग्य का व्रत करवाचौथ कल

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली :

करवाचौथ को एक दिन ही शेष रह गया है। ऐसे में करीब आते ही बाजारों की रौनक बढ़ गई है। इलाके के प्रमुख बाजारों में शुक्रवार को सुबह से बाजार गुलजार रहे और महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। इस मौके पर महिलाओं में साजन के नाम की मेहंदी रचाई। बाजार के सभी मेहंदी कलाकारों की दुकान पर सुहागिनों की भीड़ देखी गई। एक से बढ़कर एक मेहंदी की पसंदीदा डिजाइन को लगवाने में महिलाओं समेत युवतियों में भी काफी उत्साह रहा। करवाचौथ के व्रत के लिए पूजा के सामान के साथ ही महिलाओं ने कपड़े, चूड़ियां व आभूषण की भी जमकर खरीदारी की। रोहिणी, शालीमार बाग, केशवपुरम, पीतमपुरा, सुल्तानपुरी समेत विभिन्न इलाके के बाजारों में खूब रौनक रही।

कपड़ा विक्रेता रवि सैनी ने बताया कि बीते दो वर्षों से कोरोना के बीच करवाचौथ पर महिलाएं बाजारों से मनमुताबिक खरीदारी नहीं कर पा रही थीं। लेकिन इस बार संक्रमण कम होने से वह खरीदारी के लिए बाहर निकल रही हैं। ऐसे में पर्व से पहले ही बाजार में रौनक दिख रही है। हालांकि, कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए दुकानदार सभी निर्देशों का पालन कर रहे हैं। खरीदारी के लिए निकली पीतमपुरा निवासी अनिता चौहान ने बताया कि करवाचौथ के लिए पिछले वर्ष किसी तरह के समारोह का आयोजन नहीं हुआ था, लेकिन इस बार स्थानीय स्तर पर महिलाओं के लिए मेहंदी लगाने की व्यवस्था है। साथ ही गीत-संगीत और मनोरंजन के भी इंतजाम किए गए हैं। पहली बार करवाचौथ का व्रत करने वाली सुहागिनों में इसे लेकर अधिक क्रेज देखा जा रहा है। वह अपने लिए नए कपड़े और श्रृंगार की वस्तुएं खरीद रही हैं। प्रशांत विहार, रानी बाग, रोहिणी सेक्टर सात सहित अवंतिका बाजार में इस मौके पर सभी दुकानों में खूब रौनक है। पूजा के लिए महिलाएं करवा, नई चलनी और अन्य सामानों को खरीदने में जुटी हुई है।

---------------

मेहंदी कार्यक्रम का हुआ आयोजन

श्री गिरिराज मंडल शकूरबस्ती रानी बाग दिल्ली के तत्वाधान में करवाचौथ पर्व के उपलक्ष्य में झंग भवन रानीबाग में मेहंदी कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें महिलाओं ने बड़ी उत्सुकता से मेहंदी लगवाई। महिलाओं और कार्यकर्ताओं के लिए अल्पाहार की व्यवस्था भी की गई। यह कार्यक्रम हर वर्ष आयोजित किया जाता है।

chat bot
आपका साथी