दुकानदारों को ग्राहक बढ़ने का इंतजार

-कम बिक्री से परेशानी नहीं निकल रहे बिजली के बिल फोटो-5ईएनडी302-306 जागरण संवाद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 09:22 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 01:18 AM (IST)
दुकानदारों को ग्राहक बढ़ने का इंतजार
दुकानदारों को ग्राहक बढ़ने का इंतजार

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली: अनलॉक-1 में छूट मिलने के बाद भी यमुनापार के आचार्य निकेतन मार्केट में बहुत कम ग्राहक पहुंच रहे हैं। इससे दुकानदार परेशान हैं। यहां दुकानों का किराया 20 हजार रूपये से लेकर एक लाख रुपये तक है। दुकानदारों का कहना है कि दो महीने से ज्यादा समय तक दुकानें बंद रहीं। अब खुलीं तो ज्यादा ग्राहक आने की उम्मीद थी। लेकिन लोगों में अभी कोरोना वायरस का डर है। इसलिए लोग मार्केट में कम से कम आ रहे हैं। वहीं किराये पर दुकान चलाने वाले दुकानदारों का कहना है कि पहले से ही दो महीने का किराया चढ़ा हुआ है। साथ ही अब बहुत कम ग्राहक आने से इस महीने किराया तो छोड़ो बिजली का बिल भी नहीं निकलेगा। इसलिए कुछ दुकानदार दुकानें खाली करने की सोच रहे हैं। वहीं एक-दो दुकानें खाली हो चुकी हैं। हालांकि जिनके पास अपनी दुकानें हैं उनका कहना है कि अभी मार्केट में स्थिति सामान्य होने में दो-तीन महीने का समय लगेगा तब तक इंतजार करेंगे। फिलहाल जरूरी सामान की दुकानों पर ग्राहकों की स्थिति ठीक है। अभी लोगों लोगों के अंदर कोरोना का डर है। इसलिए कम से कम लोग मार्केट में आ रहे हैं। साथ ही जो आ रहे हैं वो जरूरी सामान की खरीदारी करने ही आ रहे हैं। साथ ही बिक्री न होने से जो लोग किराया देने में असमर्थ हैं वो दुकानें खाली करने की सोच रहे हैं।

अरविद द्विवेदी अध्यक्ष

मयूर विहार ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन मार्केट में खुलने वाली सभी दुकानों पर शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है। वहीं महामारी के समय में लोगों के काम-धंधे बंद होने से आर्थिक संकट भी आया है। इसलिए लोग सिर्फ जरूरी चीजों को लेने के लिए मार्केट में आ रहे हैं। अभी स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा।

पीयूष शर्मा चेयरमैन

आचार्य निकेतन ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन अनलॉक-1 में छूट मिलने के बाद दुकान पर ग्राहकों की स्थिति में सुधार हुआ है। हालांकि सुबह-शाम ही ग्राहक आते हैं। लेकिन दुकान बंद रहने की बजाय खुलने से राहत मिली है।

विशू कोहली टॉय स्टोर संचालक दिनभर में दुकान पर 10-5 ग्राहक ही आते हैं। फिलहाल तो इतनी बिक्री से बिजली का बिल भी निकालना मुश्किल है। लेकिन उम्मीद है कि धीरे-धीरे ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी। दो महीने लगातार घर में रहने से परेशान था। अब दुकान खुलने से राहत मिली है।

आसिफ, रेडीमेड कपड़ा दुकानदार

chat bot
आपका साथी