जामिया के तीन पूर्व छात्रों को एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर से आमंत्रण

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के तीन पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड देने वाली संस्था एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस(एएमपीएएस) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 10:05 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 10:05 PM (IST)
जामिया के तीन पूर्व छात्रों को एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर से आमंत्रण
जामिया के तीन पूर्व छात्रों को एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर से आमंत्रण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : जामिया मिल्लिया इस्लामिया के तीन पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड देने वाली संस्था 'एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस'(एएमपीएएस) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

एएमपीएएस ने 68 देशों के जिन 800 से अधिक फिल्म पेशेवरों को सदस्यता प्रदान की है, उसमें विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित, एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर के तीन स्नातक के पूर्व छात्र शामिल हैं। जामिया प्रशासन ने कहा है कि एकेडमी ने अपने यहां लिग और नस्ल के प्रतिनिधित्व को और अधिक व्यापक एवं विविधतापूर्ण बनाने के लिए इतना बड़ा विस्तार किया है।

एकेडमी के नए आमंत्रितों में हॉलीवुड और बॉलीवुड की कई हस्तियों के साथ ही इस प्रतिष्ठित सूची में जामिया एजेके मास कम्युनिकेशन के ग्रेजुएट, डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता निष्ठा जैन, शर्ली अब्राहम और अमित महादेसिया को जगह दी गई है।

निष्ठा जैन ने एजेके एमसीआरसी से स्नातक करने के बाद एफटीआइआइ पूणे से फिल्म निर्देशन में विशेषज्ञता हासिल की। उनकी फिल्मोग्राफी में सिटी ऑफ फोटोज (2004), लक्ष्मी और मैं (2007), एट माय डोरस्टेप (2009), फैमिली एल्बम (2011) और गुलाबी गैंग (2012) शामिल हैं, जिसने 2014 में सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। वह 25 अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुकी हैं और कई प्रतिष्ठित फैलोशिप से सम्मानित हैं।

शर्ली अब्राहम और अमित महादेसिया ने 2006 में जामिया एमसीआरसी से स्नातक किया था। ये दोनों कई अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रशंसित परियोजनाओं का हिस्सा रहे हैं। 'सिनेमा ट्रैवलर्स' नामक इनकी पहली फीचर-लेंग्थ डॉक्यूमेंट्री का प्रीमियर कान्स फिल्म फेस्टिवल में एक आधिकारिक चयन के रूप में हुआ और उसे स्टैंडिग ओवेशन मिला। फिल्म ने कान्स, टोरंटो और न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल में जगह पाने का दुलर्भ सम्मान भी पाया। भारत में भी प्रेसिडेंट्स गोल्ड मेडल सहित इसने 19 पुरस्कार जीते हैं।

chat bot
आपका साथी