IND vs PAK: सुपर फोर में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाने पर भारत की नजर

भारत की नजर इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान पर दूसरी जीत पर होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 07:14 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 02:21 PM (IST)
IND vs PAK: सुपर फोर में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाने पर भारत की नजर
IND vs PAK: सुपर फोर में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाने पर भारत की नजर

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप में रविवार को टीम इंडिया अपने चिर प्रतिद्वंद्वी को दूसरी चोट देने के लिए तैयार है। हालांकि भारत यह जानता है कि पाकिस्तानी टीम कुछ भी कर सकती है, क्योंकि यह टीम अपने प्रदर्शन से विरोधियों को ही नहीं खुद को भी चौंका देती है। भारतीय टीम की निगाहें जहां यह मुकाबला जीतकर फाइनल में जगह बनाने पर होंगी, तो वहीं पाकिस्तान की टीम अफगानिस्तान के दिए सदमे से बाहर निकलकर नई शुरुआत करने उतरेगा। भारत एशिया कप में इससे पहले पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा चुका है, लेकिन वह अच्छे से जानता है कि पाकिस्तान कब कैसा प्रदर्शन कर दे यह किसी को नहीं पता।

पहले मुकाबले में हांगकांग के खिलाफ जूझने के बाद मैन इन ब्लू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सरफराज अहमद की टीम को हरा दिया था। कप्तान रोहित ने अर्धशतक लगाकर करीब 21 ओवर रहते हुए भारत को जीत दिला दी थी। नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में भी भारतीय टीम आसानी से ऐसे मैदान पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं, जहां खेलने का उन्हें बेहद कम अनुभव है। पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक लगाने के बाद रोहित ने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 83 रन की पारी खेलकर भारत को आसान जीत दिलाई थी। ऐसा ही वह इस बार भी करना चाहेंगे। वहीं रोहित के साथी शिखर धवन इंग्लैंड की अपनी खराब फॉर्म को भुलाकर एशिया कप में रन बना रहे हैं। ऐसे में वह भी इस बड़े मुकाबले में रनों से अपना योगदान देना चाहेंगे।

मध्यक्रम में अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक एक बार फिर मिले मौके को बड़े मुकाबले में भुनाना चाहेंगे। रायुडू ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 31 रन बनाए थे, लेकिन वह बांग्लादेश के खिलाफ बड़े रन बनाने से चूक गए थे। महेंद्र सिंह धौनी ने बांग्लादेश के खिलाफ कुछ देर क्रीज पर बिताया। वहीं केदार जाधव ने भी बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी से भी कमाल दिखाया है। वनडे टीम में करीब एक वर्ष के बाद वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ चार विकेट लेकर दिखाया कि उन्हें नजरअंदाज करना आसान नहीं है। पाकिस्तान इस बायें हाथ के गेंदबाज से जरूर बचना चाहेगा, जो निचले क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह भी स्पिनरों को गेंद थमाने से पहले एक बार फिर भारत को विकेट दिलाना चाहेंगे। टीम में युजवेंद्रा सिंह चहल और कुलदीप यादव मुख्य स्पिनर हैं, लेकिन केदार जाधव ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मुकाबले में उनसे ज्यादा विकेट निकाले थे। वहीं पाकिस्तान की टीम शोएब मलिक के इर्द गिर्द घूमती है। शोएब ने जहां भारत के खिलाफ 43 रन बनाकर टीम को शर्मनाक हार से काफी हद तक बचाया। तो वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ अकेले ही मैच जिताया। चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत के खिलाफ शतक लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलाने वाले फखर जमां भारत के खिलाफ पिछले मुकाबले में फ्लॉप रहे थे। वह इस मैच में इमाम उल हक के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाना चाहेंगे। इसके अलावा बाबर आजम ने भी अफगानिस्तान के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली। बाबर भारत के खिलाफ मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।

भारत के लिए सबसे बड़ी मुसीबत पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मुहम्मद आमिर बन सकते हैं, जिन्होंने पिछले कई मुकाबलों में रोहित शर्मा सहित भारत के दायें हाथ के बल्लेबाजों को परेशान किया है।

भारत की टीम :

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, शार्दुल ठाकुर, दिनेश कार्तिक, खलील अहमद।

पाकिस्तान की टीम :

सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), फखर जमां, शान मसूद, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, इमाम उल हक, आसिफ अली, शदाब खान, मुहम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, मुहम्मद आमिर, शोएब मलिक, जुनैद खान, उस्मान खान, शाहीन अफरीदी।

भारत-पाकिस्तान के बीच वनडे-

मैच, भारत जीता, पाक जीता, परिणाम रहित

130, 53, 73, 04

एशिया कप में आमने-सामने-

मैच, भारत जीता, पाक जीता, रद, फैसला नहीं

13, 6, 5, 1, 1

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी