Ind vs Aus: दूसरे T-20 मैच में टीम इंडिया कर सकती है बदलाव, इस खिलाड़ी की होगी वापसी!

Ind vs Aus: तीन मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच जीतते हुए मौजूदा सीरीज़ में 1-0 से बढत बना ली है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 04:30 PM (IST) Updated:Fri, 23 Nov 2018 08:11 AM (IST)
Ind vs Aus: दूसरे T-20 मैच में टीम इंडिया कर सकती है बदलाव, इस खिलाड़ी की होगी वापसी!
Ind vs Aus: दूसरे T-20 मैच में टीम इंडिया कर सकती है बदलाव, इस खिलाड़ी की होगी वापसी!

मेलबर्न, जेएनएन। पहले मैच में मिली हार से स्तब्ध भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को होने वाले दूसरे टी-20 मैच में वापसी के लिए टीम संयोजन में बदलाव पर विचार कर सकती है। तीन मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से बढत बना ली है।

टीम इंडिया में होगा बदलाव!

लगातार सात द्विपक्षीय टी-20 सीरीज़ जीत चुकी विराट कोहली की टीम इस लय को बरकरार रखना चाहेगी और इसके लिये गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी संयोजन दोनों में बदलाव किए जा सकते हैं।

चहल की हो सकती है वापसी

के एल राहुल के खराब फार्म के मद्देनजर भारतीय बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन हो सकता है। इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पहले टी-20 में नाबाद 101 रन बनाने के बाद से राहुल अगले छह मैच में 30 रन के पार भी नहीं जा सके हैं। टीम प्रबंधन ने उन्हें तीसरे नंबर पर बरकरार रखा है जबकि कोहली खुद चौथे नंबर पर उतर रहे हैं। राहुल को लय हासिल करने की जरूरत है क्योंकि वह टेस्ट श्रृंखला में भारत के शीर्षक्रम का हिस्सा होंगे।

टीम प्रबंधन गेंदबाजी आक्रमण पर भी दोबारा विचार कर सकता है। हरी भरी पिच पर कृणाल पांड्या ने चार ओवरों में 55 रन दे डाले और उन पर छह छक्के पड़े। एमसीजी की पिच भी ऐसी ही रहती है तो कोहली लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को उतार सकते हैं जिनका टी20 क्रिकेट में उम्दा रिकार्ड है।

इतनी करीबी हार के बाद यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन क्या बदलाव करता है। पांड्या को बाहर करने से एक बल्लेबाज कम हो जायेगा और कोहली यह जुआ नहीं खेलना चाहेंगे। पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था कि गलतियों पर अंकुश लगाकर निर्णायक क्षणों में दबाव बनाए रखना जरूरी है।

फील्डिंग में करना होगा सुधार

ब्रिसबेन में भारतीय टीम फील्डिंग में भी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी। कोहली ने खुद दो बार गलती की। पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच का कैच छोड़ा और बाद में डीप में फील्डिंग में चूक की।

श्रृंखला में पांच दिन के भीतर तीन मैच होने के कारण कमजोरियों पर काम करने का समय काफी कम है। फील्डिंग कोच आर श्रीधर एमसीजी पर होने वाले मैच से पहले खिलाड़ियों के साथ काम नहीं कर सके होंगे। ड्रेसिंग रूम में सैद्धांतिक तौर पर ही इसके बारे में बताया गया होगा। ऑस्ट्रेलिया में मैदान बड़े होने के कारण चौके लगाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है ।

एकमात्र स्पिनर के रूप में एडम जाम्पा को उतारना ऑस्ट्रेलिया के लिये फायदेमंद रहा। पहले मैच में मिली जीत से अब मेजबान टीम के हौसले बुलंद होंगे। इस सप्ताह मेलबर्न में तूफानी हवाएं चलती रही है और इस मैच पर भी बारिश की गाज गिर सकती है।

टीमें :

भारत :

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, कृणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, खलील अहमद, वॉशिंगटन सुंदर।

ऑस्ट्रेलिया :

आरोन फिंच (कप्तान) एस्टोन एगर, जैसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कारे, नाथन कूल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैकडरमोट, ग्लेन मैक्सवेल, डीआर्सी शार्ट, बिली स्टानलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाए, एडम जाम्पा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी