WI vs Ban T20 WC Match: लिटन दास की पारी बेकार, वेस्टइंडीज ने रोमांचक मैच में बांग्लादेश को हराया

WI vs Ban T20 WC Match टी20 विश्व कप 2021 के सुपर 12 में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच मुकाबला खेला गया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 143 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 5 विकेट पर 139 रन ही बना पाई।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 01:50 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 07:30 PM (IST)
WI vs Ban T20 WC Match: लिटन दास की पारी बेकार, वेस्टइंडीज ने रोमांचक मैच में बांग्लादेश को हराया
West Indies vs Bangladesh Match LIVE (फोटो ICC)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। WI vs Ban T20 WC Match: आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 का 23वां मुकाबला मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच शारजाह के मैदान पर खेला गया। इस मुक़ाबले में वेस्टइंडीज ने 7 विकेट पर 142 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 5 विकेट पर 139 रन ही बना पाई। आखिरी गेंद पर कप्तान महमुदुल्लाह को टीम को जिताने के लिए चौका लगाने की जरूरत थी लेकिन वह एक रन भी नहीं ले पाए। 3 रन से मिली इस जीत के साथ वेस्टइंडीज ने विश्व कप में अपने अंकों का खाता खोला। वहीं बांग्लादेश को लगातार तीसरी हार मिली और उसके सेमीफाइनल की उम्मीद अब लगभग खत्म हो चुकी है। 

वेस्टइंडीज की तरफ से सभी पांचों गेंदबाज जेसन होल्डर, रवि रामपाल, आंद्रे रसेल, अकील हुसैन और ड्वेन ब्रावो ने एक-एक विकेट हासिल किए। 

बांग्लादेश की लगातार तीसरी हार 

143 रन के जवाब में बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। पहला विकेट शाकिब अल हसन के रूप में गिरा जो 9 रन के स्कोर पर आंद्रे रसेल का शिकार बने। बांग्लादेश का दूसरा विकेट मो. नईम के तौर पर गिरा जो 17 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर आउट हुए। सौम्य सरकार 17 रन बनाकर अकील हुसैन की गेंद पर क्रिस गेल को अपना कैच दे बैठे। बांग्लादेश का चौथा विकेट मुश्फिकुर रहीम के तौर पर गिरा जो 8 रन बनाकर आउट हो गए।

शानदार बल्लेबाजी कर रहे लिटन दास को 44 रन के स्कोर पर ड्वेन ब्रावो ने जेसन होल्डर के हाथों कैच करवाया। आखिरी ओवर तक पहुंचे मुकाबले में 6 गेंद पर 13 रन की जरूरत थी। पहली पांच गेंद पर आंद्रे रसेल ने 9 रन खर्च किए। आखिरी गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान को जीत के लिए चौका लगाना था लेकिन वह एक भी रन नहीं बना पाए। 

वेस्टइंडीज की पारी, गेल हुए फेल

वेस्टइंडीज के लिए इस मैच में पारी की शुरुआत क्रिस गेल व इविन लुईस ने की, लेकिन टीम को कोई फायदा नहीं हुआ। क्रिस गेल को मेंहदी हसन ने 4 रन पर आउट कर दिया तो वहीं इविन लुईस ने 6 रन बनाकर मुस्ताफिजुर रहमान की गेंद पर अपना कैच रहीम को थमा बैठे। कैरेबियाई टीम को तीसरा झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर मेहदी हसन की गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट हुए।

वेस्टइंडीज़ के कप्तान किरोन पोलार्ड  9 रन के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हुए। उनके बाद बल्लेबाज़ी करने आए आंद्रे रसेल बिना खाता खोले रन आउट हो गये। इस तरह वेस्टइंडीज को चौथा झटका लगा। पांचवें विकेट के लिए रोस्टन चेज और निकोलस पूरन के बीच अच्छी साझेदारी हुई, लेकिन पूरन 22गेंदों में 40 रन बनाकर आउट हो गए। छठवें विकेट के तौर पर रोस्टन चेज 46 गेंदों में 39 रन बनाकर शोरिफुल इस्लाम का शिकार बने। 

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर डवेन ब्रावो मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बने। ब्रावो ने सिर्फ 1 रन बनाया। आखिरी ओवर में किरोन पोलार्ड फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरे। इस ओवर में कुल 3 छक्के जड़े, जिसमें से दो छक्के जेसन होल्डर ने जड़े, जबकि एक छक्का पोलार्ड के बल्ले से निकला। होल्डर 15 और पोलार्ड 14 रन बनाकर नाबाद लौटे।

दोनों टीमों ने किए दो-दो बदलाव

इस मैच के लिए बांग्लादेश और वेस्टइंडीज दोनों ही टीमों ने दो-दो बदलाव किए। बांग्लादेश ने नुरुल हसन और नसुम अहमद इस मैच का हिस्सा बनाया और उनकी जगह सौम्य सरकार और तस्किन अहमद को मौका दिया गया। वहीं, कैरेबियाई टीम के कप्तान किरोन पोलार्ड ने लेंडल सिमंस और हेडेन वाल्श को बाहर किया जबकि रोस्टन चेज और जेसन होल्डर को मौका मिला । चेज का ये अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच रहा।  

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

इविन लुइस, क्रिस गेल, रोस्टन चेज, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), किरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, जेसन होल्डर, अकील हुसैन और रवि रामपाल।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, लिटन दास (विकेटकीपर) शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमदुल्लाह (कप्तान), अफीफ हुसैन, मेहदी हसन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्किन अहमद और शोरिफुल इस्लाम।

chat bot
आपका साथी