साउथ अफ्रीका के इन 3 गेंदबाजों ने बरपाया कहर, कैरेबियाई टीम दो बार हुई बुरी तरह ढेर

WI vs SA साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मैच में मेजबान कैरेबियाई टीम को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है। प्रोटियाज टीम ने पारी और 62 रन के अंतर से हराया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:57 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:57 AM (IST)
साउथ अफ्रीका के इन 3 गेंदबाजों ने बरपाया कहर, कैरेबियाई टीम दो बार हुई बुरी तरह ढेर
साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया (फोटो ICC ट्विटर)

नई दिल्ली, जेएनएन। West Indies vs South Africa: मेजबान वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला पूरे तीन दिन तक नहीं चल सका, क्योंकि मैच का नतीजा तीसरे दिन ही निकल आया। इस मैच में मेहमान टीम साउथ अफ्रीका ने बड़ी जीत हासिल की। साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज की टीम को पारी और 63 रन के अंतर से हरा दिया।

वेस्टइंडीज की टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, लेकिन उनका ये फैसला सही साबित नहीं हुआ, क्योंकि कैरेबियाई टीम पहली पारी में 100 रन भी नहीं बना सकी। वेस्टइंडीज की टीम ने 40.5 ओवर में सभी विकेट खोते हुए सिर्फ 97 रन बनाए। कैरेबियाई टीम के 6 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर पाए, जबकि कुछ बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन वे बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

उधर, अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की हालत भी लगभग ऐसी ही होने जा रही थी, लेकिन पहले एडन मार्क्रम, फिर रासी वैनडर दुसें और फिर पूर्व कप्तान क्विंटन डिकॉक ने अच्छी बल्लेबाजी कर टीम को 300 के पार भेजा। क्विंटन डिकॉक 141 रन बनाकर नाबाद लौटे, लेकिन उनको पुछल्ले बल्लेबाजों से साथ नहीं मिला। वहीं, 60 रन एडन मार्क्रम ने बनाए। 46 रन की पारी वैन डर दुसें ने भी खेली।

साउथ अफ्रीका ने 96.5 ओवर बल्लेबाजी की और कुल 322 रन बनाए। इस तरह 225 रन की बढ़त प्रोटियाज टीम को मिली। इसके जवाब में कैरेबियाई टीम 162 रन बनाकर ढेर हो गई और मुकाबला पारी और 63 रन के अंतर से हार गई। इस पारी में सबसे ज्यादा रन रोस्टन चेज ने बनाए। उन्होंने 62 रन की पारी खेली, जबकि बाकी दस बल्लेबाजों ने मिलकर कुल 100 ही रन बनाए।

तिकड़ी ने लगाया विकेटों का अंबार

वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी तिकड़ी, जिसमें कगिसो रबादा, एनरिक नॉर्खिया और लुंगी नगिदी शामिल हैं, उसने शानदार गेंदबाजी करते हुए 18 विकेट चटकाए। इनमें से 7 विकेट एनरिक नॉर्खिया को मिले, 6 सफलताएं कगिसो रबादा को मिलीं, जबकि 5 विकेट लुंगी नगिदी ने भी चटकाए। हालांकि, मैन ऑफ द मैच का खिताब क्विंटन डिकॉक को मिला, जिन्होंने शतक जड़ा।

chat bot
आपका साथी