top menutop menutop menu

आयरलैंड की ऐतिहासिक जीत, वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 329 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य हासिल कर दी मात

आयरलैंड की ऐतिहासिक जीत, वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 329 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य हासिल कर दी मात
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 02:58 AM (IST) Author: Viplove Kumar

नई दिल्ली, जेएनएन। आयरलैंड क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को खेले गए तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। कप्तान बालबर्नी और पॉल स्टार्लिंग की शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड को 329 रन बनाकर 7 विकेट की करारी शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने कप्तान इयोन मोर्गन के शतक के दम पर 328 रन का स्कोर खड़ा किया था।

तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में आयरलैड ने अविश्वनीय बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में इंग्लैंड द्वारा दिए गए 328 रन के विशाल लक्ष्य को 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इसी के साथ इंग्लैंड में आयरलैंड की टीम ने पहली वनडे जीत दर्ज की और 1-2 से हारने के बाद भी सीरीज को जीत के साथ खत्म किया।

329 रन का लक्ष्य आयरलैंड के लिए मुश्किल माना जा रहा था लेकिन अनुभवी बल्लेबाज पॉल स्टार्लिंग ने 142 रन की मैच जिताउ पारी खेलकर बाजी पलट दी। इस बल्लेबाज ने 128 गेंद पर 9 चौके और 6 छक्के की मदद से यादगार पारी खेली। इंग्लैंड के खिलाफ जीत में आयरलैंड के कप्तान बालबर्नी की शतकीय पारी भी अहम रही। 112 गेंद का सामना करते हुए उन्होंने 12 चौके जमाते हुए 113 रन बनाए। हैरी टेक्टर और केविन ओब्रायन ने आखिरी में क्रमश: 29 और 21 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

स्टार्लिंग और बालबर्नी की मैच जिताउ साझेदारी

दूसरे विकेट के लिए स्टार्लिंग और बालबर्नी के बीच 214 रन की साझेदारी हुई जिसने पूरा मैच पलट दिया। 50 रन के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा था जब ग्रेथ डेलनी महज 12 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए और 42वें ओवर तक टिककर इंग्लैंड के गेंदबाजों को बाउंड्री पार पहुंचाते रहे। 264 रन पर स्टार्लिंग 142 रन बनाकर रन आउट हुए लेकिन तब तक आयरलैंड की टीम जीत के करीब पहुंच चुकी थी।

इंग्लैंड की शर्मनाक हार

कप्तान मोर्गन के 84 गेंद पर बनाए आतिशी 106 रन और डेविड विली के 51 रन की पारी के दम पर टीम ने 328 रन का स्कोर खड़ा किया। बड़ा लक्ष्य रखने के बाद भी इंग्लिश गेंदबाज इसका बचाव नहीं कर पाए। विली सबसे खर्चीले गेंदबाज रहे और 10 ओवर में 70 रन देकर 1 विकेट ही हासिल कर पाए। इसके अलावा मोइन अली को 7 ओवर में 51 रन पड़े तो टॉम कुर्रन ने 10 ओवर में 67 रन लुटाए।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.