रोमांचक मैच में झूलन ने आखिरी गेंद डाली 'No Ball', दूसरा वनडे जीत आस्ट्रेलिया की महिला टीम ने सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

आस्ट्रेलियाई महिला टीम ने तीन मैचों की सीरीज के रोमांचक दूसरे वनडे में भारत को पांच विकेट से हराकर 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। अनुभवी झूलन गोस्वामी ने आखिरी गेंद नो बाल डाली और भारतीय टीम की रोमांचक जीत हार में बदल गई।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:39 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 12:04 AM (IST)
रोमांचक मैच में झूलन ने आखिरी गेंद डाली 'No Ball', दूसरा वनडे जीत आस्ट्रेलिया की महिला टीम ने सीरीज में बनाई अजेय बढ़त
आस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (फोटो ट्विटर पेज)

मैके, पीटीआइ। सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी की नाबाद शतकीय पारी के दम पर आस्ट्रेलियाई महिला टीम ने तीन मैचों की सीरीज के रोमांचक दूसरे वनडे में भारत को पांच विकेट से हराकर 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। भारतीय महिला टीम आस्ट्रेलिया के विजयी अभियान को थामने के लिए बेताब थी। जिसके चलते मैच के अंतिम पल में अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी दबाव को झेल नहीं सकीं व दो नो बाल कर बैठी। भारतीय महिला टीम अंतिम गेंद के बाद जश्न भी मनाने लगी थी लेकिन बाद में अंपायर ने नो बाल देकर इस मजे को किरकिरा कर दिया। वहीं आस्ट्रेलिया ने इसका फायदा उठाते हुए वनडे प्रारूप में लगातार 26वीं जीत दर्ज की।

अंतिम ओवर का रोमांच :

आखिरी ओवर में आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी और गेंद झूलन के हाथ में थी। मूनी ने गोस्वामी की पहली गेंद पर तीन रन लिए और कैरी ने दूसरी गेंद पर दो रन लिए। इसके बाद गोस्वामी ने तीसरी गेंद कमर से अधिक ऊंचाई पर फेंकी और वह सीधे कैरी के सिर पर लगी और वह हेलमेट पहने होने के कारण बाल-बाल चोटिल होने से बच गईं। यह गेंद नोबाल हुई और नो बाल के कारण एक रन मिल गया।

झूलन ने फिर से तीसरी गेंद फेंकी और एक रन दिया। चौथी गेंद पर एक रन जबकि पांचवी गेंद पर दो रन गए। अंतिम गेंद पर आस्ट्रेलिया को तीन रन चाहिए तभी यह गेंद भी गोस्वामी ने कमर से अधिक ऊंचाई पर डाली और आस्ट्रेलिया की बल्लेबाज कैरी एक भी रन नहीं बना सकी। इस पर भारतीय महिलाएं जश्न मनाने लगी तभी अंपायर ने नो बाल करार दिया और अगली गेंद पर दो रन लेकर आस्ट्रेलिया ने जीत हासिल कर ली।

इस हार के लिए भारतीय गेंदबाजी के साथ लचर फील्डिंग भी बड़ा कारण रहा। भारतीय खिलाडि़यों ने कई कैच टपकाए। जीत के लिए 275 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही आस्ट्रेलिया टीम अपनी पारी के शुरुआती 25 ओवरों में दबाव में थी लेकिन मूनी की 133 गेंद में 125 रन की नाबाद साहसिक पारी के दम पर लक्ष्य का पीछा करते हुए महिला क्रिकेट में सफलतापूर्वक सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया।

आस्ट्रेलियाई टीम 52 रन पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में थी लेकिन मूनी ने ताहलिया मैकग्रा (77 गेंद में 74 रन) के साथ भी 126 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी। इस दौरान भारतीय स्पिनरों दीप्ति शर्मा और पूनम यादव ने एक बार फिर निराश किया। दोनों ने मिलकर 15 ओवर में 98 रन लुटाए। आस्ट्रेलिया टीम का जीत का यह सिलसिला 2018 में शुरू हुआ था जिसके बाद उसके खिलाफ बना यह सबसे बड़ा स्कोर था।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की 86 रन की संयमित पारी के दम पर भारतीय टीम ने सात विकेट पर 274 रन बनाए। टास हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण मिलने पर मंधाना और शेफाली वर्मा (22) ने पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी निभाई। शेफाली (22 रन) को 12वें ओवर में सोफी मोलिनेक्स ने बोल्ड किया।

मंधाना ने इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष (44) के साथ भी चौथे विकेट के लिए 76 रन की शानदार साझेदारी की। भारत की ओर से पूजा वस्त्राकर ने 29 और झूलन गोस्वामी ने नाबाद 28 रन बना कर अच्छा योगदान दिया और स्कोर को 274 तक पहुंचाया। आस्ट्रेलिया की तरफ से ताहलिया मैकग्रा ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि मोलिनेक्स ने दो विकेट झटके।

chat bot
आपका साथी