Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को किया चारों खाने चित, मुंबई T20 जीतकर सीरीज भी कब्जाई

India vs West Indies final T20I Match Report मुंबई में वेस्टइंडीज को चारों खाने चित पर भारत ने टी20 मैच और सीरीज अपने नाम कर ली है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 05:01 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 07:53 AM (IST)
Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को किया चारों खाने चित, मुंबई T20 जीतकर सीरीज भी कब्जाई
Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को किया चारों खाने चित, मुंबई T20 जीतकर सीरीज भी कब्जाई

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies final T20I Match Report: मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच हाईवोल्टेज टी20 मैच खेला गया। तीन मैचों की टी20 सीरीज का ये आखिरी और सीरीज डिसाइडर मैच था, जिसे भारतीय टीम ने 67 रनों के बड़े अंतर से जीता। इस मुकाबले में मिली जीत के साथ भारतीय टीम ने 3 मैचों की इस टी20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद अब दोनों टीमें रविवार को वनडे सीरीज की शुरुआत करेंगी।

इस बड़े मुकाबले में वेस्टइंडीज टीम के कप्तान किरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। वहीं, जब भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को चारों खाने चित कर दिया। बाकी का काम कप्तान विराट कोहली ने कर दिखाया। इन तीनों की शानदार पारियों के दम पर भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 240 रन बनाए, जिसमें राहुल ने 91, रोहित ने 71 और विराट ने 70 रन का योगदान दिया।

241 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम शुरुआत से ही घुटने टेक गई। सलामी बल्लेबाज ज्यादा कुछ कर नहीं पाए। यहां टीम को एविन लुइस की भी कमी खली जो चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर पाए। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 20 ओवर में 173 रन पर रोक दिया। इस दौरान वेस्टइंडीज की टीम के 8 विकेट भी गिर गए। इस तरह भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 67 रनों के अंतर से जीतकर सीरीज का शानदार समापन किया। वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान पोलार्ड ने 69 रन की तूफानी पारी खेली।

India vs West Indies 3rd T20I Match Scorecard

वेस्टइंडीज की पारी, पोलार्ड ने ठोकी फिफ्टी

241 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका ब्रैंडन किंग के रूप में लगा जो 5 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हो गए। शमी ने भारत को दूसरी सफलता लेंडल सिमंस के तौर पर दिलाई और उन्हें सात रन के स्कोर पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट करवा दिया। तीसरा विकेट निकोलस पूरन के रूप में गिरा जो बिना खाता खोले दीपक चाहर की गेंद पर शिवम दुबे के हाथों कैच आउट हो गए। 

मेहमान टीम को चौथा झटका शिमरन हेटमायर के रूप में लगा जो 24 गेंदों में 41 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हो गए। वेस्टइंडीज को पांचवां झटका जेसन होल्डर के रूप में लगा जो 8 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हुए। विंडीज टीम को छठा झटका कप्तान किरोन पोलार्ड के रूप में लगा जो 68 रन की तूफानी पारी खेलकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर कैच आउट हुए।  

वेस्टइंडीज टीम को सातवां झटका हेडेन वाल्श के रूप में लगा जो 11 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। टीम को आठवां झटका खैरी पियरे के रूप में लगा जो दीपक चाहर की गेंद पर 6 रन बनाकर जडेजा के हाथों कैच आउट हुए।

भारतीय पारी, 3 बल्लेबाजों ने ठोके अर्धशतक

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दी। दोनों पहले 4.2 ओवर में 52 रन बटोरे। वहीं, 8 ओवर में 102 रन बना डाले। इस बीच रोहित शर्मा ने महज 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, केएल राहुल ने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके अलावा विराट कोहली ने महज 21 गेंदों में अपने टी20 करियर का 24वां अर्धशतक जड़ा।   

135 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा जब रोहित शर्मा 34 गेंदों में 71 रन की पारी खेलकर केसरिक विलियम्स के शिकार बने। भारत के स्कोर अभी 3 ही रन जुड़े थे कि नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत बिना खाता खोले किरोन पोलार्ड की गेंद पर जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट हो गए। भारत को तीसरा झटका केएल राहुल के रूप में लगा जो 91 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर निकोलस पूरन के हाथों कैच आउट हुए। विराट कोहली 29 गेंदों में 70 रन बनाकर नाबाद लौटे।   

भारतीय टीम में हुए दो बदलाव

आखिरी टी20 मैच के लिए वेस्टइंडीज की टीम ने कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम में दो बदलाव किए हैं। रवींद्र जडेजा की जगह मोहम्मद शमी को मौका दिया गया है, जबकि युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को जगह मिली है।  

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

लेंडल सिमंस, एविन लुइस, शिमरोन हेटमायर, ब्रैंडन किंग, किरोन पोलार्ड(कप्तान), निकोलस पूरन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, हेडेन वाल्स, केसरिक विलियम्स, खारे पियरे और शेल्डन कॉटरेल।

ये मुकाबला सीरीज डिसाइडर है। इस मैच को जो टीम जीतेगी वो टीम चमचमाती ट्रॉफी के साथ सीरीज भी अपने नाम करेगी। इससे पहले तीन मैचों की सीरीज का एक-एक मैच दोनों टीमों ने जीता है।

T20I में ऐसी है दोनों टीमों की टक्कर

T20I क्रिकेट में भारत और वेस्टइंडीज के बीच टक्कर अब तक 16 बार हुई है। इसमें से 9 बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है, जबकि 6 बार वेस्टइंडीज की टीम ने भारत को रौंदा है। वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा था। तिरुवनंतपुरम टी20 मैच से पहले भारत ने लगातार सात बार वेस्टइंडीज की टीम को धूल चटाई थी। इस विजय रथ को वेस्टइंडीज ने रोक दिया है।  

chat bot
आपका साथी