India vs South Africa 3rd test: दूसरे दिन का खेल समाप्त, साउथ अफ्रीका ने 9 रन पर खोए 2 विकेट

India vs south Africa 3rd test match day 2 रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत(497/9) ने पारी की घोषणा करने के बाद साउथ अफ्रीका के 2 विकेट गिरा दिए।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 09:02 AM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 04:03 PM (IST)
India vs South Africa 3rd test: दूसरे दिन का खेल समाप्त, साउथ अफ्रीका ने 9 रन पर खोए 2 विकेट
India vs South Africa 3rd test: दूसरे दिन का खेल समाप्त, साउथ अफ्रीका ने 9 रन पर खोए 2 विकेट

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs south africa 3rd test match day 2 update: रांची में भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक ठोक दिया। वहीं, कप्तान विराट कोहली ने 497/7 पर पहली पारी की घोषणा कर दी। इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने 9 रन पर दो विकेट गंवा दिए। बाद में मैच खराब रोशनी के कारण रोकना पड़ा और फिर शुरू नहीं हो सका। 

India vs South Africa 3rd Test Match Live Update: 

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 

रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता डीन एल्गर के तौर पर लिया। उन्होंने एल्गर को बिना खाता खोले ही साहा के हाथों विकेट के पीछे कैच करवा दिया। इसके बाद दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव ने क्विंटन डिकॉक को चलता किया जो 4 रन बनाकर साहा के हाथों कैच आउट हुए।

India vs South Africa 3rd Test मैच के लाइव स्कोरकार्ड के लिए क्लिक करें

टीम इंडिया की पहली पारी

पहले दिन 224/3 से आगे खेलते हुए अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ने पारी को आगे बढ़ाया। अजिंक्य रहाणे ने अपने करियर का 11वां टेस्ट शतक पूरा किया, लेकिन वे 115 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। डेन पीट ने उनको क्लासेन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद रोहित और जडेजा की बीच थोड़ी बहुत साझेदारी हुई, लेकिन रोहित शर्मा 212 रन बनाकर आउट हो गए। 

अपना पहला दोहरा शतक पूरा करने के बाद रोहित तेजी से रन बनाने के चक्कर में कगिसो रबाडा की गेंद पर लुंगी नगिदी के हाथों कैच आउट हो गए। इस तरह भारत को पांचवां झटका लगा। भारत को छठा झटका रिद्धिमान साहा के रूप में लगा जो 42 गेंदों में 24 रन बनाकर लिंडे की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। रवींद्र जडेजा 51 रन बनाकर सातवें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। 

भारत को आठवां झटका आर अश्विन के रूप में लगा जो 14 रन बनाकर डेन पीट की गेंद पर हैनरिक क्लासेन के हाथों स्टंप आउट हुए। भारत को नौवां झटका उमेश यादव के रूप में लगा। उमेश यादव ने छोटी लेकिन तूफानी पारी खेली। 9 गेंदों में 5 छक्कों की मदद से उमेश ने 31 रन बनाए, लेकिन 10वीं गेंद पर वे आउट हो गए। वहीं, मोहम्मद शमी 10 और शाहबाज नदीम 1 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

पहले दिन का ऐसा था हाल

तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन सिर्फ 58 ओवर का खेल हो सका, जिसमें भारत ने तीन विकेट खोकर 224 रन बनाए। फिलहाल, रोहित शर्मा 117 और अजिंक्य रहाणे 83 रन बनाकर नाबाद हैं। रोहित शर्मा का इस सीरीज में ये तीसरा शतक है, जबकि अजिंक्य रहाणे इस सीरीज में अपने पहले शतक से महज 17 रन दूर हैं। 

पहला सेशन साउथ अफ्रीका के नाम

रांची में पहले दिन का पहला सेशन दक्षिण अफ्रीका के नाम रहा। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे ने तीन विकेट निकाले। मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और फिर विराट कोहली का विकेट गिरने के बाद सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया और एक सेशन से ज्यादा मैच खेला, लेकिन दिन का बाकी मैच खराब रोशनी और बारिश के कारण हो नहीं सका। 

chat bot
आपका साथी