Ind vs Nz : खेल के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के पांच विकेट गिरे, जीत के लिए 400 रन की जरूरत

Ind vs Nz भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। खेल के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने 5 विकेट गंवा दिए और उसे जीत के लिए अभी 400 रन बनाने हैं।

Vikash GaurPublish:Sun, 05 Dec 2021 08:25 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:32 PM (IST)
Ind vs Nz : खेल के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के पांच विकेट गिरे, जीत के लिए 400 रन की जरूरत
Ind vs Nz : खेल के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के पांच विकेट गिरे, जीत के लिए 400 रन की जरूरत

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Nz : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए हैं और उसे जीत के लिए अभी 400 रन बनाने हैं तो वहीं भारत को जीत के लिए 5 विकेट की जरूरत है। इससे पहले टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 7 विकेट पर 276 रन बनाकर न्यूजीलैंड को जीत के लिए कुल 540 रन का टारगेट दिया था। न्यूजीलैंड की तरफ से अभी हेनरी निकोलस 36 रन जबकि रचिन रवींद्र 2 रन बनाकर नाबाद रहैं। 

India vs New Zealand 2nd Test Match LIVE स्कोरकार्ड

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी, डेरिल मिचेल का अर्धशतक

भारत ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में कीवी टीम ने अपना पहला विकेट दूसरी पारी में 13 रन पर कप्तान टाम लाथम के रूप में गंवा दिया। लाथम को 6 रन के स्कोर पर अश्विन ने पगबाधा आउट किया। कीवी टीम को दूसरा झटका अश्विन ने दिया और उन्होंने विल यंग को 20 रन पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करवा दिया। अश्विन ने ही रास टेलर (6 रन) को आउट करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई। डेरिल मिचेल को अक्षर पटेल ने 60 रन पर आउट कर दिया तो वहीं ब्लंडेल बिना खाता खोले ही शून्य पर रन आउट हो गए। भारत की तरफ से खेल के तीसरे दिन आर अश्विन ने तीन जबकि अक्षर पटेल ने एक विकेट लिए थे। 

भारत की दूसरी पारी, मयंक की फिफ्टी

भारत ने तीसरे दिन के खेल की शुरुआत दमदार तरीके से की। मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा बल्ले से काफी हावी दिखे। इसी बीच पहली पारी में 150 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल ने 90 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, वे 62 रन के निजी स्कोर पर एजाज पटेल का इस मैच का 11वां शिकार बने। मयंक का कैच विल यंग ने पकड़ा। दूसरी पारी में भारत को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा जो 47 रन बनाकर आउट हुए। उनको एजाज पटेल ने रोस टेलर के हाथों कैच आउट कराया। एजाज का ये मैच का 12वां विकेट है।

इस मैच में न्यूजीलैंड के दूसरे किसी गेंदबाज को पहला विकेट मिला, जो कि भारत की दूसरी पारी का तीसरा विकेट था। शुभमन गिल 47 रन के निजी स्कोर पर रचिन रवींद्र की गेंद पर टाम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। इससे पहले सभी विकेट एजाज पटेल को मिले हैं। एजाज को मैच का 13वां विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में मिला, जो 14 रन बनाकर उनकी गेंद पर स्टंप आउट हो गए। इस तरह भारत को दूसरी पारी में चौथा झटका लगा। विराट कोहली भारत के पांचवें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे, जिन्होंने 36 रन की पारी खेली।  

भारत को छठवां झटका रिद्धिमान साहा के रूप में लगा, जो रचिन रवींद्र की गेंद पर 13 रन बनाकर काइल जेमिसन के हाथों कैच आउट हो गए। सातवीं सफलता दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को एजाज पटेल ने दिलाई। पटेल ने जयंत यादव को 6 रन के निजी स्कोर पर आउट किया और मैच की 14वीं विकेट अपने नाम की। अक्षर पटेल 26 गेंदों में 41 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

इस मुकाबले की बात करें तो बारिश से बाधित मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने मयंक अग्रवाल के शतक और अक्षर पटेल के अर्धशतक के दम पर 325 रन बनाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए सभी 10 विकेट एजाज पटेल ने अपने नाम किए थे। हालांकि, न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में महज 62 रन पर ढेर हो गई। दो ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर पाए। वहीं, आर अश्विन ने 4, मोहम्मद सिराज ने 3, अक्षर पटेल 2 और जयंत यादव ने एक विकेट चटकाया। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 263 रन की बढ़त मिली थी।