भारत ने इंग्लैंड से टेस्ट मैच कराया ड्रॉ, 'लेडी सहवाग' को मिला प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब

भारतीय महिला क्रिकेट टीम सात साल के अंतराल के बाद टेस्ट मैच खेलने उतरी। पहली पारी में बड़े अंतर से पिछड़ने के बाद टीम को फॉलोऑन खेलना पड़ा लेकिन दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की और मैच को ड्रॉ करा दिया।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:40 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:40 AM (IST)
भारत ने इंग्लैंड से टेस्ट मैच कराया ड्रॉ, 'लेडी सहवाग' को मिला प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब
Women Team India ने Test मैच ड्रॉ करा दिया है (फोटो ICC ट्विटर)

ब्रिस्टल, पीटीआइ। अपना पहला टेस्ट खेल रही आलराउंडर स्नेह राणा (नाबाद 80 रन) की शानदार अर्धशतकीय पारी और तानिया भाटिया (नाबाद 44 रन) के साथ नौंवे विकेट के लिए 104 रन की रिकॉर्ड साझेदारी से भारत ने शनिवार को यहां चौथे और अंतिम दिन इंग्लैंड से एकमात्र क्रिकेट टेस्ट मैच ड्रा कराया। महिला क्रिकेट में सिर्फ चार दिन का टेस्ट मैच होता है और चौथे दिन अच्छा प्रदर्शन किया। 

इंग्लैंड ने पहली पारी नौ विकेट पर 396 रन पर घोषित की थी जिसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 231 रन पर सिमट गई और मेजबानों ने उसे फालोआन दिया। शीर्ष क्रम ने फिर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन मध्य क्रम फिर चरमरा गया। इसके बावजूद भारत ने निचले क्रम के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत दूसरी पारी में आठ विकेट पर 344 रन बनाए और मैच ड्रा कराया।

भारत के लिए पांच खिलाड़ियों ने टेस्ट पदार्पण किया जिसमें स्नेह, तानिया, दीप्ति शर्मा और शेफाली वर्मा अपने प्रदर्शन से सभी को लुभाने में सफल रहीं। स्नेह ने अपनी पारी में 154 गेंद का सामना करते हुए 13 चौके लगाए जबकि तानिया ने छह चौके जड़े। इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन ने दोनों पारियों में चार-चार विकेट हासिल किए। पहली पारी में 96 और दूसरी पारी में 63 रन बनाने वाली शेफाली वर्मा को मैन आफ द मैच दिया गया।

भारत ने एक विकेट पर 83 रन से आगे खेलते हुए लंच तक तीन विकेट पर 171 रन बना लिए थे जिसमें दीप्ति शर्मा ने 54 रन की संयमित पारी खेली। दीप्ति ने पूनम राउत (83 गेंद में 39 रन) के साथ 72 रन की साझेदारी की लेकिन, लंच से पहले आउट हो गई। भारत ने लंच के बाद चार विकेट जल्दी गंवा दिए थे और इस दौरान केवल 28 रन जुड़े लेकिन स्नेह और शिखा पांडे (18 रन) ने आठवें विकेट के लिए 41 रन की अहम साझेदारी निभाई और मैच ड्रा की ओर बनाए रखा। इन दोनों ने 17 ओवर तक बल्लेबाजी की जिसके बाद शिखा 91वें ओवर में नैट स्किवर की गेंद पर स्टंप के पीछे आउट हो गई।

104 रनों की नौवें विकेट के लिए नाबाद रिकार्ड साझेदारी स्नेह राणा और तानिया भाटिया ने की। भारत की तरफ से महिला टेस्ट क्रिकेट में नौवें विकेट की यह सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले यह रिकार्ड शुभांगी कुलकर्णी और मणिमाला सिघल (90 रन बनाम इंग्लैंड, 1986) के नाम था

chat bot
आपका साथी