Ind vs Eng: पहले दिन का खेल भारत के नाम, इंग्लैंड की पहली पारी 205 पर सिमटी

Ind vs Eng 4th Test Match LIVE

Ind vs Eng 4th Test Match भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 205 रन बनाए। मैच खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट पर 24 रन बनाए थे।

Vikash GaurThu, 04 Mar 2021 08:06 AM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Eng 4th Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 205 रन पर ऑलआउट हो गई और बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 24 रन बनाए थे। रोहित शर्मा 8 जबकि चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाकर खेल रहे थे। 

India vs England 4th Test Match LIVE स्कोरकार्ड

भारत की पारी, शुभमन गिल आउट हुए

टीम इंडिया को पहला झटका शिभमन गिल के तौर पर गिरा और वो जेम्स एंडरसन की गेंद पर LBW आउट हो गए। उन्होंने तीन गेंदों का सामना किया और अपना खाता भी नहीं खोल पाए। 

इंग्लैंड की पारी, बेन स्टोक्स का अर्धशतक

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका डोम सिब्ले के रूप में लगा, जो अक्षर पटेल की गेंद पर 2 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। जैक क्रॉले के रूप में दूसरा झटका लगा। दूसरी सफलता भी अक्षर पटेल ने ही भारत को दिलाई, जिन्होंने 9 रन के निजी स्कोर पर क्रॉले को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया। तीसरी सफलता भारत को मोहम्मद सिराज ने दिलाई, जिन्होंने कप्तान जो रूट को 5 रन के निजी स्कोर पर lbw आउट किया।

चौथा झटका इंग्लैंड को जॉनी बेयरेस्टो के रूप में लगा जो 28 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर lbw आउट हो गए। बेन स्टोक्स ने 55 रन बनाए और वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर LBW आउट हुए। छठी सफलता आर अश्विन ने भारत को दिलाई। अश्विन ने ओली पोप को 29 रन के स्कोर पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया।

इंग्लैंड को सातवां झटका बेन फोक्स के रूप में लगा जो 35 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। आठवीं सफलता भी अक्षर पटेल ने भारत को दिलाई। उन्होंने डैनियल लॉरेंस को 46 रन के निजी स्कोर पर रिषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कराया। डोमिनिक बेस 3 रन पर अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हुए। जैक लीच 7 रन बनाकर आउट हुए जबकि एंडरनस 10 रन पर नाबाद रहे। 

इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव 

टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने इस बात का खुलासा किया है कि आखिरी टेस्ट मैच में दो बदलाव किए गए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर को टीम से बाहर रखा गया है, जबकि डैनियल लॉरेंस और डोमनिक बेस को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। भारत ने एक बदलाव किया है। जसप्रीत बुमराह के स्थान पर मोहम्मद सिराज को मौका दिया गया है। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, वॉशिंग्टन सुंदर, मोहम्मद सिराज और इशांत शर्मा।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जैक क्रॉले, डॉम सिब्ले, जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डैनियल लॉरेंस, डोमनिक बेस, जैक लीच, ओली पोप और जेम्स एंडरसन।

आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से देखा जाए तो ये मुकाबला भारतीय टीम के लिए काफी अहम है, जबकि सीरीज के नजरिए से देखा जाए तो ये टेस्ट मैच मेहमान टीम के लिए अहम है, क्योंकि इंग्लैंड की टीम 1-2 से पिछड़ गई है।

वहीं, अगर भारतीय टीम इस मुकाबले को जीत जाती है या फिर ड्रॉ कराने में सफल होती है तो इस स्थिति में भारतीय टीम लंदन के लॉर्ड्स स्टेडियम में 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी। वहीं, अगर इंग्लैंड की टीम को इस मुकाबले में जीत मिलती है तो फिर इस स्थिति में साउथ अफ्रीका की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की हकदार है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरी समय पर कैंसिल की थी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.