Ind vs Nz : भारत को मैच के दूसरे दिन मिली 332 रन की विशाल बढ़त, न्यूजीलैंड पहली पारी में 62 रन पर ढ़ेर

Ind vs Nz टीम इंडिया ने पहली पारी में 325 रन बनाए और इसके जवाब में कीवी टीम सिर्फ 62 रन ही पहली इनिंग में बना पाई। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 69 रन बनाए और उसकी बढ़त 332 रन की हो गई है।

Viplove KumarPublish:Sat, 04 Dec 2021 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:24 PM (IST)
Ind vs Nz : भारत को मैच के दूसरे दिन मिली 332 रन की विशाल बढ़त, न्यूजीलैंड पहली पारी में 62 रन पर ढ़ेर
Ind vs Nz : भारत को मैच के दूसरे दिन मिली 332 रन की विशाल बढ़त, न्यूजीलैंड पहली पारी में 62 रन पर ढ़ेर

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Nz: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच मे टीम इंडिया ने पहली पारी में मयंक अग्रवाल की शतकीय पारी के दम पर 325 रन बनाए और इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम भारत की घातक गेंदबाजी के सामने पहली पारी में सिर्फ 62 रन पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 263 रन की अहम बढ़त मिली। इसके बाद दूसरी पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिए हैं और भारत की बढ़त 332 रन की हो गई है। भारत की तरफ से मयंक अग्रवाल नाबाद 38 रन और चेतेश्वर पुजारा नाबाद 29 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। 

न्यूजीलैंड की पहली पारी, बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने न्यूजीलैंड को दो शुरुआती झटके दिए। विल यंग को 4 रन के स्कोर पर उन्होंने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करवाया। इसके बाद कीवी टीम के कप्तान टाम लेथम को 10 रन पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच करवाया। नया ओवर लेकर आए सिराज ने पहली ही गेंद पर अनुभवी रोस टेलर को 1 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अक्षर पटेल ने 8 रन पर lbw डैरिल मिचेल को आउट कर वापस भेजा। जयंत यादव ने रचिन रवींद्र को 4 रन पर आउट करके भारत को छठी सफलता दिलाई। आर अश्विन ने ब्लंडेल को 8 रन पर जबकि टिम साउथी को शून्य पर आउट किया। अश्विन ने समरविले को शून्य पर आउट कर भारत को नौवीं सफलता दिलाई। अक्षर पटेल ने काइल जैमीसन को 17 रन पर आउट किया। भारत की तरफ से आर अश्विन ने चार, मो. सिराज ने तीन, अक्षर पटेल ने दो जबकि जयंत यादव ने एक विकेट लिए। 

दूसरे दिन भारत की बल्लेबाजी

भारत ने पहले दिन के स्कोर 221 रन से आगे खेलना शुरू किया और लगातार दो झटके लगे। एजाज पटेल ने पहले साहा को 27 रन के स्कोर पर lbw किया इसके बाद अगली गेंद पर आर अश्विन को क्लीन बोल्ड कर दिया। शुरुआती झटकों से उबरते हुए भारत ने लंच तक कोई विकेट नहीं गंवाया। मयंक लंच पर जाने के वक्त 146 जबकि अक्षर 32 रन बनाकर खेल रहे थे। लंच के बाद मयंक ने 150 रन का आकड़ा छुआ और दूसरी बार टेस्ट में यह कमाल किया। इसी स्कोर पर वह विकेट के पीछे एजाज की गेंद पर कैच आउट हुए। 

अक्षर पटेल ने जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करते हुए अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। 113 गेंद का सामना करने के बाद 5 चौके और 1 छक्के की मदद से इस खिलाड़ी ने पचास रन पूरे किए। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मुंबई टेस्ट के पहले दिन टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। शुभमन गिल ने मयंक के साथ मिलकर 80 रन की साझेदारी निभाई। इसके बाद 44 रन बनाकर गिल आउट हुए फिर पुजारा बिना खाता खोले वापस लौटे। कप्तान कोहली को विवादित फैसले की वजह से शून्य पर आउट होकर वापस लौटना पड़ा। इसके बाद मयंक ने शतक जमाया विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने उनका साथ निभाया। पहले दिन की खेल खत्म होने तक मयंक 120 और साहा 25 रन बनाकर खेल रहे थे।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), जयंत यादव, अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

टाम लाथम (कप्तान), विल यंग, डैरिल मिचेल, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टाम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जेमिसन, टिम साउथी, एजाज पटेल और विलियम समरविले।