top menutop menutop menu

Eng vs WI 2nd test सिब्ले और स्टोक्स के अर्धशतक से इंग्लैंड मजबूत, पहले दिन स्कोर 207/3

नई दिल्ली, जेएनएन। England vs West Indies 2nd test इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जा रहा है। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए थे। सिब्ले 86 जबकि स्टोक्स 59 रन बनाकर खेल रहे थे।

पहली पारी में इंग्लैंड की बल्लेबाजी, सिब्ले व बेन स्टोक्स के अर्धशतक

इंग्लैंड के लिए पहले दिन शुरुआती विकेट गिरने के बाद सिब्ले और स्टोक्स की साझेदारी ने राहत पहुंचाई। दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाया। सिब्ले ने 164 गेंद पर सिर्फ दो चौके लगाते हुए अपने पचास रन पूरे किए। वहीं स्टोक्स ने 119 गेंद का सामना कर 1 छक्का और तीन चौका लगाते हुए हाफ सेंचुरी लगाई। पहले दिन चौथे विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 126 रन जोड़े और टीम के स्कोर को 207 रन तक पहुंचाया। 

मैनचेस्टर में इंग्लैंड की तरफ से पारी की शुरुआत करने रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ले मैदान पर उतरे। दोनों ने धीमी शुरुआत की और 13वें ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर रोस्टन चेज ने 15 रन पर खेल रहे बर्न्स के खिलाफ LBW की अपील की लेकिन फील्ड अंपायर ने इसे नकार दिया। कप्तान होल्डर ने रिव्यू लिया और थर्ड अंपायर ने फैसला बदलते हुए फैसला वेस्टइंडीज के हक में दिया। लंच के बाद पहली ही गेंद पर जैक क्राउले को चेज ने बिना खाता खेले वापस लौटा दिया। कप्तान जो रूट 49 गेंद पर 23 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर कप्तान जेसन होल्डर को कैच दे बैठे।

बारिश की वजह से टॉस में देरी हुई और पहले सेशन में लंच से पहले 1 घंटे का खेल ही हो पाएगा। इंग्लैंड के समय के मुताबिक 12 बजे (भारत के समय के मुताबिक शाम 4.30 बजे) टॉस किया गया। दिन के खेल में 7 ओवर की कटौती की जाएगी और आज 83 ओवर ही डाले जाएंगे।

इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन

रोरी बर्न्स, डॉम सिब्ले, जैक क्राउले, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुर्रन, क्रिस वोक्स, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड।

वेस्टइंडीज का प्लेइंग इलेवन 

क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैम्बेल, शाई होप, शमराह ब्रूक्स, रोस्टन चेज, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डॉवरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, शैनन गैब्रियाल।

साउथैम्टन में खेला गया पहला मुकाबला वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीता था। दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड के नियमित टेस्ट कप्तान जो रूट की वापसी हुई है। पहले मैच की कप्तानी का जिम्मा ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को दिया गया था।

दूसरे मुकाबले के लिए तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को टीम में शामिल किया गया था लेकिन कोरोना का प्रोटोकॉल तोड़ने की वजह से आखिरी वक्त पर उनको टीम से बाहर कर दिया गया। अब आर्चर को अगले 5 दिन तक आइसोलेशन में रहना होगा जिसके बाद ही वह टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ मिल पाएंगे। 

जो रूट की वापसी

टेस्ट टीम के नियमित कप्तान जो रूट निजी कारणों की वजह से पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेले थे। मैनचेस्टर टेस्ट के लिए रूट की टीम में वापसी हुई है। सीरीज का पहला मैच हारने के बाद अब टीम 0-1 से पिछड़ चुकी है। रूट की वापसी की वजह से जो डेनली को टीम से बाहर जाना पड़ा।

32 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है वेस्टइंडीज के पास। वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड में अपनी पिछली टेस्ट सीरीज 1988 में जीती थी। पांच मैचों की इस सीरीज को वेस्टइंडीज ने 4-0 से जीता था। 158 टेस्ट मैच खेले गए हैं इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के बीच। इनमें से वेस्टइंडीज ने 58 जीते, इंग्लैंड ने 49 जीते व 51 ड्रॉ रहे। 87 टेस्ट मैच खेले गए हैं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड में। इनमें से इंग्लैंड ने 34 मैच जीते, जबकि वेस्टइंडीज को 31 बार जीत मिली। 22 टेस्ट ड्रॉ रहे।

  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.