Eng vs WI 2nd test: वेस्टइंडीज ने एक विकेट पर बनाए 32 रन, इंग्लैंड से 437 रन पीछे

Eng vs WI वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 32 रन बना लिए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 17 Jul 2020 02:27 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 11:42 PM (IST)
Eng vs WI 2nd test: वेस्टइंडीज ने एक विकेट पर बनाए 32 रन, इंग्लैंड से 437 रन पीछे
Eng vs WI 2nd test: वेस्टइंडीज ने एक विकेट पर बनाए 32 रन, इंग्लैंड से 437 रन पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs WI 2nd test: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में इंग्लैंड ने बल्लेबाजी करते हुए ओपनर बल्लेबाज सिब्ले व ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की शतकीय पारी के दम पर 9 विकेट पर 469 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज की टीम ने पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 32 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर कैरेबियाई टीम अब इंग्लैंड से 437 रन पीछे है। इस वक्त क्रीज पर क्रेग ब्रेथवेट नाबाद 6 रन और अल्जारी जोसफ नाबाद 14 रन बनाकर मौजूद हैं। 

वेस्टइंडीज की पहली पारी, एक विकेट गिरा

वेस्टइंडीज की तरफ से पारी का आगाज करने जॉन कैंपबेल व क्रेग ब्रेथवेट आए। दोनों के बीच पहले विकेट से लिए सिर्फ 16 रन की ही साझेदारी हो पाई। कैंपबेल को सैम कुर्रन ने अपना पहला शिकार बनाया और 12 रन पर LBW आउट कर दिया। 

इंग्लैंड की पहली पारी, सिब्ले व स्टोक्स के शतक

मैनचेस्टर में इंग्लैंड की तरफ से पारी की शुरुआत करने रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ले मैदान पर उतरे। दोनों ने धीमी शुरुआत की और 13वें ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर रोस्टन चेज ने 15 रन पर खेल रहे बर्न्स के खिलाफ LBW की अपील की लेकिन फील्ड अंपायर ने इसे नकार दिया। कप्तान होल्डर ने रिव्यू लिया और थर्ड अंपायर ने फैसला बदलते हुए फैसला वेस्टइंडीज के हक में दिया। लंच के बाद पहली ही गेंद पर जैक क्राउले को चेज ने बिना खाता खेले वापस लौटा दिया। कप्तान जो रूट 49 गेंद पर 23 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर कप्तान जेसन होल्डर को कैच दे बैठे।

सिब्ले ने अपनी टीम को मुश्किल वक्त में संभाला और उन्होंने 372 गेंदों का सामना करते हुए 120 रन की पारी खेली। उन्हें रोस्टन चेज ने केमार रोच के हाथों कैच आउट करवाया। वहीं इंग्लैंड का पांचवां विकेट ओली पॉप के  तौर पर गिरा। उन्हें भी रोस्टन चेज ने 7 रन पर आउट किया। बेन स्टोक्स ने शानदार पारी खेलते हुए 176 रन बनाए और उन्हें केमार रोच ने डाउरिच के हाथों कैच आउट करवा दिया। क्रिस वोक्स बिना खाता खोले ही रोच का शिकार बने और उनका कैच शाई होप ने लपका। जोस बटलर 40 रन बनाकर जेसन होल्डर का शिकार बने जबकि सैम कुर्रन 17 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर ब्रेथवेट के हाथों कैच आउट हुए। डोमिनिक बेस 31 और स्टुअर्ट ब्रॉड 11 रन बनाकर नाबाद रहे। 

पहली पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से रोस्टन चेज ने 5 जबकि केमार रोच ने दो और अल्जारी जोसेफ व जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिए। 

इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन

रोरी बर्न्स, डॉम सिब्ले, जैक क्राउले, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुर्रन, क्रिस वोक्स, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड।

वेस्टइंडीज का प्लेइंग इलेवन

क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैम्बेल, शाई होप, शमराह ब्रूक्स, रोस्टन चेज, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डॉवरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, शैनन गैब्रियाल।

वेस्टइंडीज के पास 32 साल के बाद टेस्ट सीरीज जीतने का मौका

कैरेबियाई टीम के पास 32 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड में अपनी पिछली टेस्ट सीरीज 1988 में जीती थी। पांच मैचों की इस सीरीज को वेस्टइंडीज ने 4-0 से जीता था। 158 टेस्ट मैच खेले गए हैं इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के बीच। इनमें से वेस्टइंडीज ने 58 जीते, इंग्लैंड ने 49 जीते व 51 ड्रॉ रहे। 87 टेस्ट मैच खेले गए हैं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड में। इनमें से इंग्लैंड ने 34 मैच जीते, जबकि वेस्टइंडीज को 31 बार जीत मिली। 22 टेस्ट ड्रॉ रहे।

chat bot
आपका साथी