Eng vs Pak 1st test: पहले दिन पाकिस्तान का दबदबा, मसूद के शतक के बाद इंग्लैंड के 4 विकेट गिरे

Eng vs Pak इंग्लैंड के खिलाफ मैनटेस्टर टेस्ट के पहले दिन पाकिस्तान का दबदबा रहा। मसूद के शतक के दम पर 326 रन बनाने के बाद पहली पारी में इंग्लैंड के 92 रन पर चार विकेट झटक लिए थे

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 03:02 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 12:00 AM (IST)
Eng vs Pak 1st test: पहले दिन पाकिस्तान का दबदबा, मसूद के शतक के बाद इंग्लैंड के 4 विकेट गिरे
Eng vs Pak 1st test: पहले दिन पाकिस्तान का दबदबा, मसूद के शतक के बाद इंग्लैंड के 4 विकेट गिरे

नई दिल्ली, जेएनएन। England vs Pakistan 1st test इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जा रहा है। इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने शान मसूद की शानदार 156 रन की पारी के दम पर 326 रन बनाए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 92 रन बनाए थे।  

इंग्लैंड की पहली पारी, चार विकेट गिरे

पहली पारी में पाकिस्तान के 326 रन के जवाब में इंग्लैंड को पहला झटका महज 4 रन पर ही लग गया। ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स को शाहिन अफरीदी ने 4 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। इंग्लैंड को दूसरा झटका मो. अब्बास ने सिब्ले को 8 रन पर आउट करके दिया। इसके बाद तीसरा विकेट भी अब्बास ने ही लिया और बेन स्टोक्स को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर दिया। टीम के कप्तान जो रूट ने 14 रन बनाए और उनकी पारी का अंत यासिर शाह ने कर दिया। 

पाकिस्तान की पहली पारी, शान मसूद की शतकीय पारी

पाकिस्तान की टीम ने अपना पहला विकेट ओपनर आबिद अली के तौर पर खोया। आबिद अली को तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 16 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। टीम के कप्तान अजहर अली को क्रिस वोक्स ने शून्य पर LBW आउट कर दिया। बाबर आजम ने अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन खेल के दूसरे दिन वो 69 रन से आगे नहीं बढ़ सके और जेम्स एंडरसन की गेंद पर उनका कैच जो रूट ने लपक लिया। असद शफीक को 7 रन पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 

पाकिस्तान को पांचवां झटका मोहम्मद रिजवान के तौर पर गिरा। उन्होंने 9 रन की निजी स्कोर पर क्रिस वोक्स ने 9 रन पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। टीम का छठा विकेट शादाब खान के तौर पर गिरा और उन्होंने 45 रन की अहम पारी खेली। शादाब को डोम बेस ने जो रूट के हाथों कैच आउट करवा दिया। याशिर शाह को जोफ्रा आर्चर ने 5 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया जबकि मो. अब्बास को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया। शान मसूद ने 156 रन की पारी खेली और वो स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर LBW आउट हुए। 

इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड व जोफ्रा आर्चर ने तीन-तीन, क्रिस वोक्स ने दो जबकि जेम्स एंडरसन व डोम बेस ने एक-एक विकेट लिए। 

इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन

डॉम सिब्ले, रोरी बर्न्स, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, डॉम बेस, स्टु्अर्ट ब्रॉड, जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन। 

पाकिस्तान का प्लेइंग इलेवन 

शान मसूद, आबिद अली, अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम, असद शफीक, शादाब खान, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), यासिर शाह, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद अब्बास, नसीम शाह। 

पाकिस्तान व इंग्लैंड के टेस्ट रिकॉर्ड

इंग्लैंड की टीम ने अपने घरेलू मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ अब तक कुल 55 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 23 मैच जीते हैं जबकि 12 में उन्हें हार मिली है जबकि 18 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं मैनचेस्टर में अब तक कुल 81 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से 32 मैचों में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिली है जबकि बाद में गेंदबाजी करने वाली सिर्फ 14 टीमों को ही जीत मिली है। वहीं इंग्लैंड की टीम ने पिछले छह साल में अपने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाया है। इस अवधी में इस टीम ने कुल 12 सीरीज खेली है जिसमें उसे 8 में जीत मिली जबकि अन्य चार ड्रॉ रहे। वहीं दोनों देशों के बीच अब तक कुल 83 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें इंग्लैंड को 25 में जीत मिली है जबिक पाकिस्तान ने 21 मैचों में जीत दर्ज की है। दोनों टीमों के बीच 37 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी