एशेज सीरीज में आस्ट्रेलिया ने की तूफानी शुरुआत, इंग्लैंड को 147 रन पर समेटा

आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो गई है। मेजबान कंगारू टीम ने आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही एशेज सीरीज का आगाज दमदार अंदाज में किया है।

Vikash GaurPublish:Wed, 08 Dec 2021 07:29 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:12 PM (IST)
एशेज सीरीज में आस्ट्रेलिया ने की तूफानी शुरुआत, इंग्लैंड को 147 रन पर समेटा
एशेज सीरीज में आस्ट्रेलिया ने की तूफानी शुरुआत, इंग्लैंड को 147 रन पर समेटा

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज की शुरुआत हो गई है। ब्रिसबेन के गाबा में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। इस मैच में मेजबान आस्ट्रेलिया ने दमदार शुरुआत हासिल की। कंगारू टीम को पहली गेंद पर विकेट मिला। इस तरह इससे अच्छा आगाज आस्ट्रेलिया के लिए हो नहीं सकता था। इतना ही नहीं, इंग्लैंड की टीम 50.1 ओवर में 147 रन बनाकर ढेर हो गई। हालांकि, इसके बाद बारिश के कारण खेल शुरू नहीं हो सका और दिन का खेल समाप्त करना पड़ा।  

इंग्लैंड की पहली पारी, कमिंस ने चटकाए पांच विकेट

दरअसल, इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। हालांकि, मिचेल स्टार्क ने पहले ही ओवर की पहली गेंद पर इंग्लैंड को पहला झटका रोरी बर्न्स के रूप में दिया, जो बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड हो गए। दूसरी सफलता कंगारू टीम को जोश हेजलवुड ने डाविड मलान को पवेलियन भेजकर दिलाई। मलान 6 रन के निजी स्कोर पर चलते बने। उनका कैच विकेट के पीछे एलेक्स कैरी ने पकड़ा।

इंग्लैंड की टीम को जल्द ही तीसरा झटका भी लगा, जब खुद कप्तान जो रूट बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। रूट को जोश हेजलवुड ने डेविड वार्नर के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, चौथी सफलता कप्तान पैट कमिंस ने टीम को दिलाई, जब उन्होंने लंबे समय के बाद वापसी कर रहे इंग्लैंड टीम के आलराउंडर बेन स्टोक्स को अपना शिकार बनाया। बेन स्टोक्स ने 21 गेंदों में 5 रन बनाए और वे मार्नस लाबुशाने के हाथों कैच आउट हो गए।

इंग्लैंड की टीम को पांचवां झटका हसीब हमीद के रूप में लगा जो 25 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर स्टावी स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, छठवें विकेट के रूप में जोस बटलर पवेलियन लौटे। बटलर को मिचेल स्टार्क ने एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट कराया, जो 39 रन बनाने में सफल हुए। सातवीं सफलता आस्ट्रेलिया को कैमरोन ग्रीन ने दिलाई, जब उन्होंने ओली पोप को 35 रन के निजी स्कोर पर जोश हेजलवुड के हाथों कैच आउट कराया। 

मेहमान टीम इंग्लैंड को आठवां झटका ओली राबिन्सन के रूप में लगा जो बिना खाता खोले पैट कमिंस की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। 9वीं सफलता कप्तान पैट कमिंस ने आस्ट्रेलिया को दिलाई, जिन्होंने मार्क वुड को 8 रन के निजी स्कोर पर मार्कस हैरिस के हाथों कैच आउट कराया। आखिरी विकेट इंग्लैंड का क्रिस वोक्स के रूप में गिरा, जिनको पैट कमिंस ने अपना पांचवां शिकार बनाया। 

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डाविड मलान, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, ओली राबिन्सन, मार्क वुड और जैक लीच।

आस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशैन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरोन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।