Aus vs NZ: ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 296 रन से हराया

Aus vs NZ ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट के चौथे दिन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी को 171 रन पर समेट कर 296 रन से बड़ी जीत दर्ज की।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 09:17 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 09:17 PM (IST)
Aus vs NZ: ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 296 रन से हराया
Aus vs NZ: ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 296 रन से हराया

 पर्थ, प्रेट्र। Aus vs NZ first test match: ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट के चौथे दिन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी को 171 रन पर आउट करके 296 रन से बड़ी जीत दर्ज की। कंगारुओं की यह जीत कीवियों के खिलाफ रनों के लिहाज से उसकी दूसरी सबसे बड़ी जीत है। पहली पारी में 250 रन से पिछड़ने वाली न्यूजीलैंड को जे-नाइट टेस्ट के चौथी पारी में जीत के लिए 468 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला था। चौथी पारी में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के नाम है, जिसने 2003 में सेंट जोंस में 7 विकेट पर 418 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को 296 रन से जीता जो रनों के हिसाब से न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सबसे बड़ी जीत से सिर्फ एक रन कम है। ऑस्ट्रेलिया ने ऑकलैंड में 1974 में न्यू जीलैंड को 297 रन से हराया था। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले स्टार्क ने दूसरी पारी में 45 रन देकर चार विकेट चटकाए। पैट कमिंस ने दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद पर शानदार पकड़ दिखाते हुए 31 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि स्पिनर नाथन लियोन ने 63 रन देकर 4 बल्लेबाजों को चलता किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यू जीलैंड ने इसके बाद सलामी बल्लेबाज जीत रावल और विलियमसन विकेट गंवा दिए। रावल एक रन बनाकर मैच में स्टार्क का छठा शिकार बने, जबकि लियोन ने पारी की अपनी पहली गेंद पर ही विलियमसन को शार्ट लेग पर खड़े मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। न्यू जीलैंड के कप्तान ने 14 रन बनाए। फॉर्म में चल रहे रास टेलर भी 22 बनाकर स्टार्क की गेंद को विकेट कीपर टिम पेन के दस्तानों में खेल गए।

ओपनर बल्लेबाज टॉम लाथम ने 68 गेंद की पारी में जुझारूपन दिखाई लेकिन लियोन ने 18 के स्कोर पर उन्हें पगबाधा कर दिया। बीजे वटलिंग के उसे बार किस्मत का साथ मिला लेकिन वह भी अपनी पारी को 40 रन से आगे नहीं ले जा सके। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत दूसरी पारी में छह विकेट पर 167 रन से की। उसने अपनी पारी 9 विकेट पर 217 रन बनाकर समाप्त घोषित की। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी (69 रन पर 5 विकेट) ने दूसरी पारी में पांच विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में भी 4 विकेट हासिल किए थे।

chat bot
आपका साथी