BAN vs AFG: बर्थडे बॉय राशिद का कमाल, 136 रन से जीता अफगानिस्तान

एशिया कप में अफगानिस्तान ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की, अफगानिस्तान ने पहले श्रीलंका को और अब बांग्लादेश को मात दी।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 04:31 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 10:34 AM (IST)
BAN vs AFG: बर्थडे बॉय राशिद का कमाल, 136 रन से जीता अफगानिस्तान
BAN vs AFG: बर्थडे बॉय राशिद का कमाल, 136 रन से जीता अफगानिस्तान

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। एशिया कप में अफगानिस्तान ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की, अफगानिस्तान ने पहले श्रीलंका को और अब बांग्लादेश को मात दी। भारत के खिलाफ अहम मैच से पहले बांग्लादेश को 136 रन से हार का सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 256 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 42.1 ओवर में 119 रन पर सिमट गई।

इस जीत के हीरो रहे राशिद खान। गुरुवार को अपना 20 साल के हुए  राशिद ने पहले अर्धशतक लगाकर अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया और उसके बाद 9 ओवर में केवल 13 रन देकर 2 विकेट लिए। राशिद के अलावा नइब और रहमान ने भी 2-2 विकेट लिए।

बांग्लादेश को लगे 10 झटके

बांग्लादेश को पहला झटका मुजीब रहमान ने दिया उन्होंने एन हुसैन को आफ्ताब आलम के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद आफताब ने लिटन दास को LBW आउट कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। नइब ने बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया, उन्होंने मोमिनुल हक को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करवाया। नइब ने मिथुन को क्लीन बोल्ड कर चौथा विकेट हासिल किया।

इसके बाद बर्थडे बॉय राशिद ने बांग्लादेश को सबसे बड़ा झटका दिया, उन्होंने शाकिब अल हसन को एलबीडबल्यू आउट कर पवेलियन भेजा। महमुदुल्लाह भी राशिद का शिकार बने, इसके बाद मेहदी हसन का विकेट रहमत शाह ने लिया। इसके बाद मोहम्मद नबी ने बांग्लादेशी कप्तान मरशफे मुर्तजा को आफताब के हाथों कैच आउट करवा 8वां झटका दिया। शानदार गेंदबाजी कर रहे राशिद ने जबरदस्त फील्डिंग से हैदर को रन आउट कर बांग्लादेश टीम को 9वां झटका दिया। रहमान ने रूबेल हुसैन को एलबीडबल्यू आउट कर जीत की औपचारिकता पूरी की।

अफगानिस्तान की पारी का हाल

एक समय अफगानिस्तान सात विकेट 160 रन पर गंवा चुकी थी। अफगानिस्तान की बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदें टूट चुकी थी। इसके बाद बर्थडे ब्वॉय राशिद खान (32 गेंद में नाबाद 57 रन) और गुलबदीन नायब (38 गेंद में नाबाद 42 रन) ने आठवें विकेट के लिए नाबाद 95 रन की साझेदारी करके अफगानिस्तान की मैच में वापसी करा दी। इसकी बदौलत अफगानिस्तान टीम 50 ओवर में सात विकेट पर 255 रन बनाने में कामयाब रही।

टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने अबूधाबी स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही और उसने दूसरे ओवर में ही अहसानुल्लाह का विकेट गंवा दिया। इसके बाद रहमत शाह भी 10 रन के निजी स्कोर पर आउट होकर चलते बने। यहां से हसमतुल्लाह शाहिदी (58) और विकेटकीपर मुहम्मद शहजाद (37) ने पारी को संभालना शुरू किया। 79 रन के स्कोर पर अफगानिस्तान ने शहजाद का विकेट खो दिया। जल्द ही कप्तान असगर अफगान (08), समीउल्लाह शेनवारी (18), मुहम्मद नबी (10) और शाहिदी भी आउट हो गए। 160 रन पर अफगानिस्तान सात विकेट गंवा चुका था। नौ ओवर अभी भी बचे थे और अफगानिस्तान का बडे़ स्कोर तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था।

ऐसे में राशिद खान ने बेहद ही शानदार पारी खेली। उन्होंने नायब के साथ 95 रन जोड़े। इस बीच उन्होंने बांग्लादेशी गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। राशिद और नायब ने जहां चाहा वहां गेंद को बांउड्री के पार पहुंचाया। आखिरी नौ ओवर में दोनों ने 95 रन जोड़ डाले। राशिद ने 32 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। इसके अलावा नायब ने 38 गेंद में पांच चौके लगाए।

नतीजतन अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में सात विकेट पर 255 रन तक पहुंच पाई। यह राशिद का वनडे क्रिकेट में तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 60 रन है, जो उन्होंने 2016 में आयरलैंड के खिलाफ बनाया था। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने 10 ओवर में 42 रन देकर सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी