आइपीएल 7: इन 12 धुरंधरों पर रहेगी नजरें, आपका फेवरेट कौन?

एक बार फिर क्रिकेट का सबसे बड़ा तड़का यानी आइपीएल फैंस को रिझाने को तैयार है। 16 अप्रैल से 1 जून तक यूएई और भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सब अपनी कमर कस चुके हैं। इस बार की नीलामी के जरिए टीमों में कई बड़े-छोटे बदलाव देखने को मिले, कुछ नए चेहरों का आगाज हुआ तो कुछ दिग्गज बिके तक ह

By Edited By: Publish:Fri, 11 Apr 2014 11:00 AM (IST) Updated:Sat, 12 Apr 2014 10:42 AM (IST)
आइपीएल 7: इन 12 धुरंधरों पर रहेगी नजरें, आपका फेवरेट कौन?

शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली। एक बार फिर क्रिकेट का सबसे बड़ा तड़का यानी आइपीएल फैंस को रिझाने को तैयार है। 16 अप्रैल से 1 जून तक यूएई और भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सब अपनी कमर कस चुके हैं। इस बार की नीलामी के जरिए टीमों में कई बड़े-छोटे बदलाव देखने को मिले, कुछ नए चेहरों का आगाज हुआ तो कुछ दिग्गज बिके तक ही नहीं, वहीं इस बार सबसे महंगे बिकने वाले युवराज सिंह (बैंगलोर, 14 करोड़ रुपये) से फैंस को कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है, जो कि टी20 विश्व कप में उनके प्रदर्शन की देन है। कुल मिलाकर हर बार की तरह एक बार फिर हर टीम टी20 फॉर्मेट की इस सबसे रोमांचक जंग में अपनी सारी मेहनत झोंकने को तैयार है। आइए एक नजर डालते हैं इस आइपीएल के उन 12 खिलाड़ियों पर जिनके ऊपर फैंस की नजरें रहने वाली हैं।

1. कोरी एंडरसन (मुंबई इंडियंस):

न्यूजीलैंड के इस धुआंधार ऑलराउंडर ने 2014 की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में 36 गेंदों पर शतक जड़ते हुए नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इसके बाद से वनडे और टी20 में लगातार ये धुरंधर कभी अपनी बल्लेबाजी तो कभी अपनी बेहतरीन गेंदबाजी और फील्डिंग से फैंस को रिझाता आया है। जाहिर तौर पर उनके पास अनुभव कम है लेकिन जितना कुछ फैंस ने अब तक देखा है, वो इस खिलाड़ी का हुनर साबित करने के लिए काफी है। उन्हें मुंबई की टीम ने अच्छी खासी रकम देकर खरीदा है और गत विजेता मुंबई को अगर अपना खिताब बरकरार रखना है तो एंडरसन का चलना जरूरी होगा।

2. वीरेंद्र सहवाग (किंग्स इलेवन पंजाब):

कोई कहता है वो आउट ऑफ फॉर्म हैं, कोई कहता है कि वो फॉर्म में लौट रहे हैं, किसी ने कहा कि वो शायद ही टीम इंडिया में दोबारा लौट सके तो करोड़ों फैंस ऐसे भी हैं जो उनकी वापसी को लेकर आश्वस्त हैं। कुल मिलाकर वीरेंद्र सहवाग वो नाम है जो अगर खुद पर आ जाए तो विरोधी गेंदबाजों के पसीने छूटना तय है। उनके नाम अब भी आइपीएल फॉर्मेट में सबसे बड़ा स्ट्राइक रेट (160.32) है। वीरू की आइपीएल टीम पहली बार बदलने जा रही है। हर बार वो दिल्ली से ही खेले लेकिन इस बार किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें खरीदा है। पंजाब की टीम में नजफगढ़ का ये नवाब अपने अनुभव से क्या जान फूंकता है ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन इतना तय है कि घरेलू क्रिकेट में उनका लय में लौटना एक बड़ी वापसी का संकेत जरूर है। वीरू ने हाल ही में यूएई में काउंटी मैच के दौरान शतक जड़ा था और आइपीएल का पहला चरण इस बार यूएई में ही है। ऐसे में एक जानदार शुरुआत सामने आती दिख सकती है।

3. अमित मिश्रा (हैदराबाद सनराइजर्स):

भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। हाल में वो एक बार फिर टीम इंडिया में लौटे और टी20 विश्व कप के शुरुआती मैचों में मैन ऑफ द मैच के दो खिताब जीतकर उन्होंने अपना लोहा भी मनवाया, लेकिन फॉर्म जैसे भी गोते लगाए लेकिन आइपीएल में उनका प्रदर्शन हमेशा अव्वल दर्जे का ही रहा है। ये लेग स्पिनर हैदराबाद सनराइजर्स के लिए एक बार फिर अहम भूमिका अदा करेगा। आइपीएल इतिहास में विकेट लेने के मामले में अमित मिश्रा 76 मैचों में 95 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर हैं। उनके नाम इस टूर्नामेंट में दो हैट्रिक भी दर्ज हैं।

4. क्रिस गेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर):

वेस्टइंडीज के धुआंधार सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल दुनिया के किसी भी मैदान, टूर्नामेंट या फॉर्मेट में फॉर्म में हों या ना हों लेकिन जब आइपीएल आता है तो उनका बल्ला अचानक रन मशीन बन जाता है। जब से उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम में एंट्री ली है तब से हर आइपीएल में वो इस टीम के लिए वन मैन आर्मी की जिम्मेदारी निभाते आए हैं। आइपीएल इतिहास वो 2512 रनों के साथ रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। जबकि पिछले दोनों आइपीएल सीजन में रन बनाने के मामले में वो ही शीर्ष पर रहे। 2012 में उन्होंने सर्वाधिक रिकॉर्ड 733 रन बनाए जबकि 2013 में उन्होंने सर्वाधिक 708 रन बनाए। पिछले सत्र में नाबाद 175 रनों की उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी आज भी किसी भी फॉर्मेट की सबसे धुआंधार पारी आंकी जाती है।

5. माइकल हसी (मुंबई इंडियंस):

बेशक उनकी उम्र 38 की हो, बेशक वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हों लेकिन मिस्टर क्रिकेट के नाम से मशहूर इस कंगारू बल्लेबाज का जोश और जुनून खत्म होने का नाम ही नहीं ले रह है। पिछले सीजन के 17 मैचों में वो सर्वाधिक 733 रन बनाकर शीर्ष पर रहे थे और ओरेंज कैप पर उन्होंने ही कब्जा किया था। उनकी फील्डिंग और शानदार अनुभव को देखते हुए इस बार उन्हें मुंबई की टीम ने खरीदा है और जाहिर तौर सचिन की आइपीएल से विदाई के बाद अनुभव के मामले में हसी ही अब टीम की जान होंगे।

6. सुरेश रैना (चेन्नई सुपरकिंग्स):

चेन्नई सुपरकिंग्स के सबसे धुआंधार बल्लेबाजों में से एक सुरेश रैना एक बार फिर चेन्नई की टीम में ही होंगे और धौनी के ट्रंप कार्ड में से एक होंगे। उनके नाम आइपीएल के 6 सीजन में सबसे ज्यादा 2802 रन हैं। उन्होंने 99 आइपीएल मैचों में ये कीर्तिमान हासिल किया है, जिसमें एक नाबाद शतक भी शामिल है। भारतीय टीम की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक भी सिर्फ इसी खिलाड़ी ने जड़ा है। हाल में टी20 विश्व कप में उनका बल्ला एक बार फिर बोलता नजर आया है ऐसे में सीजन-7 भी कुछ अलग होने की उम्मीद नहीं है। उनका बल्ला एक बार फिर आग उगलेगा इसमें कोई शक नहीं है।

7. विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर):

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान और भारतीय टीम के सबसे इन फॉर्म बल्लेबाज या ये कहें कि मौजूदा समय में वनडे व टी20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली अब तक तो अपनी कप्तानी से ज्यादा कुछ कमाल करके नहीं दिखा सके हैं लेकिन जिस मौजूदा फॉर्म में वो दिख रहे हैं उससे हर विरोधी गेंदबाज में उनका खौफ साफ देखा जा सकेगा। विराट टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी व मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने थे। इसके अलावा पिछले कुछ सालों में हर प्रारूप में उनका जबरदस्त फॉर्म उनके हुनर का गवाह है।

8. लसिथ मलिंगा (मुंबई इंडियंस):

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज मलिंगा ने हाल ही में बांग्लादेश में हुए टी20 विश्व कप में कुछ ही मैचों में कप्तानी करते हुए अपनी टीम को पहली बार टी20 विश्व कप दिलाया। इस दौरान उनका प्रदर्शन भी अव्वल दर्जे का रहा और भारत के खिलाफ फाइनल में उनकी किफायती और अंतिम ओवरों में सूझबूझ वाली गेंदबाजी ने ही भारत को 130 रनों से पार नहीं जाने दिया था। उनकी यॉर्कर एशियाई पिचों पर कितनी घातक साबित हो सकती हैं इसका अंदाजा हर विरोधी बल्लेबाज को होगा, जाहिर तौर पर इस आइपीएल में भी मुंबई इंडियंस उनके दमखम का पूरा इस्तेमाल करने उतरेगी। वे आइपीएल इतिहास में 103 विकेट लेकर सौ विकेट पूरे करने वाले एकमात्र और इस टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं।

9. गौतम गंभीर (कोलकाता नाइट राइडर्स):

2008 से 2013 के बीच छह आइपीएल सीजन में गंभीर के बल्ले से 2471 रन निकले हैं। आइपीएल में रन बनाने के मामले में वो चौथे स्थान पर हैं। उनकी कप्तानी में उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2012 का खिताब भी जीता और एक बार फिर उनकी टीम को उनसे अच्छी शुरुआतों की उम्मीद रहेगी। घरेलू क्रिकेट में वो लगातार अच्छी पारियां खेलते आए हैं, ऐसे में जाहिर तौर पर गौती एक बार फिर किंग खान की टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक होंगे।

10. सुनील नरेन (कोलकाता नाइट राइडर्स):

आइपीएल में 14.65 का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत और सर्वश्रेष्ठ 5.41 का इकॉनमी रेट इसी कैरेबियाई गेंदबाज के नाम है। उनकी हवा में लहराती गेंदें और फिर बाउंस पड़ते ही अनिश्चित फिरकी इस बार भी बल्लेबाजों को पिच पर असमंजस में डालने में कोशिश करेगी। नरेन 2012 में केकेआर की पहली खिताबी जीत में उनके सबसे अहम खिलाड़ी साबित हुए थे और इस बार भी टी20 विश्व कप में फैंस उनका फॉर्म देख चुके हैं, जाहिर तौर पर वही कप्तान गंभीर का ट्रंप कार्ड होंगे।

11. एरोन फिंच (सनराइजर्स हैदराबाद):

ये ऑस्ट्रेलियाई मौजूदा समय में क्रिस गेल के बाद टी20 फॉर्मेट का सबसे धुआंधार खिलाड़ी माना जाता है। वो शुरुआत से ही टी20 फॉर्मेट के स्पेशलिस्ट माने जाते रहे हैं और इस बार उनकी टीम उन पर ही अच्छी शुरुआत के लिए निर्भर रहेगी। वो इस बार हैदराबाद सनराइजर्स के लिए खेलेंगे। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में उन्हीं के नाम अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी दर्ज है जब उन्होंने 29 अगस्त 2013 को साउथैम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ 63 गेंदों में 156 रनों की पारी खेली थी। वो लगातार ऑस्ट्रेलियाई टी20 लीग बिग बैश में खेलते रहते हैं जिस कारण इस फॉर्मेट में उनके फॉर्म में हमेशा ही उछाल देखा गया है। उनकी टीम में उनके अंतरराष्ट्रीय टीम के साथ ओपनर डेविड वॉर्नर भी मौजूद होंगे, जो हैदराबाद के लिए एक बोनस होगा, क्योंकि दोनों खिलाड़ियों का आपसी तालमेल उनको समय लेने पर मजबूर नहीं करेगा और वो पिच पर जाते ही अपना आक्रामक खेल दिखा सकेंगे।

12. ग्लेन मैक्सवेल (किंग्स इलेवन पंजाब):

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल पिछली बार नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर मुंबई की टीम में शामिल हुए थे, लेकिन मुंबई की टीम उनका ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर सकी, वहीं इस साल उनको अच्छी खासी रकम में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीद लिया है। हाल में खत्म हुए टी20 विश्व कप में बेशक उनकी टीम चारों खाने चित हो गई हो लेकिन उनका बल्ला बार-बार गरजता दिखा और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टी20 विश्व कप 2014 में वो सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी साबित हुए। वो एक उपयोगी गेंदबाज भी हैं और जानदार फील्डर भी। बदली-बदली किंग्स इलेवन पंजाब टीम में इस बार वो एक नया जोश भरने उतरेंगे।

chat bot
आपका साथी